Urfi Javed Biography in Hindi – उर्फी जावेद जीवन परिचय

Published by Dakshya on

Urfi Javed Biography photo

उर्फी जावेद  कौन है, उर्फी जावेद जीवन परिचय, पिता कौन है, नाम, परिवारतस्वीरें, बॉयफ्रेंड, वीडियो, जाति, धर्म (Urfi Javed Biography in Hindi, AgeFather NameParentsFamilyHeightCasteReligion)

स्वागत है दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं बॉलीवुड की और एक हसीना के बारे में जिसे लोग ज्यादातर उनके पहनावे के लिए पहचाने जाते हैं। जी हां दोस्तों हम उर्फी जावेद के बारे में बात कर रहे हैं। आज की इस आर्टिकल में हम उर्फी जावेद जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं।

मशहूर Big Boss OTT से फेमस हुए उर्फी जावेद ज्यादातर समय अपने पहनावे को लेकर लोगों के बीच चर्चा में रहती है। कुछ दिनों से ऊर्फी जावेद अपने पहनावे को लेकर सोशल मीडिया में काफी सुर्खियां बटोर रही है।

इन दिनों सोशल मीडिया और फैशन जगत में एक नाम हर किसी की जुबान पर है वह है उर्फी जावेद, वह अपनी मॉडलिंग और अपनी अतरंगी आउटफिट के वजह से काफी लोगों के दिल में जगह बना चुकी है। ऐसे बहुत सारे लोग भी है जो उनके Outfit को लेकर Trolling कर रहे हैं।

अभी आपके मन में एक सवाल उठता होगा कौन है उर्फी जावेद, जानेंगे उनके जीवनी के बारे में. तो ज्यादा समय ना ना गवाते हुए शुरू करते हैं यह आर्टिकल को. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

कौन है उर्फी जावेद. (Who is Urfi Javed)

उर्फी जावेद बॉलीवुड की एक विवादास्पद अभिनेत्री और  मॉडल है। हम आपको बता दें वह ज्यादातर समय विवादों में इसलिए रहती है क्योंकि उनके पहनावे बहुत ही अजीबो गरीब होती है। ऊर्फी जावेद ने बड़े भैया की दुल्हनिया, मेरी दुर्गा और बेपनाह जैसे सीरियल में सपोर्टिंग किरदार के रूप में नजर आ चुके हैं।

टीवी सीरियल के अलावा ऊर्फी जावेद बिग बॉस कार्यक्रम में एक प्रतियोगिता के तौर पर भी नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी बोल्ड फोटो डालने के वजह से लोगों के बीच काफी चर्चित रहते हैं।

Urfi Javed

उर्फी जावेद जीवन परिचय – Urfi Javed Biography in Hindi.

उर्फी जावेद का जन्म 15 अक्टूबर 1996 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था। वह लखनऊ शहर के एक मुस्लिम परिवार की लड़की है। उनकी माता का नाम जकिया सुल्ताना है। हम आपको बता दें उनके पिता उनके साथ नहीं रहते।  उर्फी की एक बहन भी है, जिसका नाम डॉली जावेद हैं।

उर्फी जावेद की उम्र (Urfi Javed Age)

अजीबोगरीब लहजे के कपड़े पहनने वाली उर्फी जावेद का उम्र 2022 के तहत 26 साल की है। वह 15 अक्टूबर 1996 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पैदा हुए थी।

उर्फी जावेद की शिक्षा (Urfi Javed Education)

ऊर्फी जावेद अपनी प्राथमिक शिक्षा लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल से की और लखनऊ में ही स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी से ही मास कम्युनिकेशन डिग्री प्राप्त की।

उर्फी जावेद की परिवार

उर्फी जावेद की पूरी परिवार उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ शहर में रहते हैं। उनके माता का नाम जाकिया सुल्ताना, उनके पिता भी है लेकिन उनके बारे में कोई जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हो पाया है। हम आपको और एक बात बता दें कि उर्फी जावेद की तीन बहन भी है जिनका नाम उरूसा जावेद, डॉली जावेद और Asfi javed है। इन बहनों के बाद उनका एक छोटा भाई है जिनका नाम सलीम जावेद है।

ऊर्फी जावेद ने अपने पिता के बारे में बताते हुए कहा कि वह एक अच्छे पिता नहीं है। उर्फी ने कहा है कि उनके पिता
उन्हें बहुत टॉर्चर करते थे। टॉर्चर करना कभी कम नहीं हुआ जिससे परेशान होकर उसी ने अपने मां और बहन के साथ कहीं और रहने चले गए ।

उर्फी जावेद की प्रारंभिक जीवन

ऊर्फी जावेद बचपन से ही फिल्मों के अंदर काम करना चाहते थे इसलिए वह बचपन में डांसिंग में रुचि रखते हुए डांस सीखी और डांस सीखने के साथ साथ एक्टिंग करना भी चालू कर दी थी। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए बड़े होने के बाद मुंबई आ गए थी। हालांकि मुंबई आने से पहले उर्फी दिल्ली गए थे।

एक्टिंग करियर में कदम रखने से पहले उर्फी जावेद ने दिल्ली में एक फैशन डिजाइनर के यहां असिस्टेंट के रूप में काम भी की थी।

नाम ऊर्फी जावेद
जन्म तारीख15 अक्टूबर 1996
उम्र26 ( 2022 तक)
जन्म स्थान लखनऊ उत्तर प्रदेश भारत
पिता का नाम पता नहीं
माता का नाम जाकिया सुल्ताना
बहन का नाम डॉली,असफी, एवं
उरुसा जावेद
भाई सलीम जावेद

ऊर्फी जावेद करियर (Career)

ऊर्फी जावेद ने अपने एक्टिंग के दम पर साल 2016 में Sony TV  की एक धारावाहिक बड़े मियां की दुल्हनिया काफी प्रसिद्धि हासिल की थी। वह इससे पहले 2015 में आई टेढ़ी-मेढ़ी फैमिली धारावाहिक से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी।

सोनी टीवी पर प्रकाशित इस धारावाहिक में उर्फी ने एक अवनी पंत नाम की लड़की का रोल निभाया था। ये इनका पहला टीवी सीरियल था। इस किरदार से वह काफी लोगों को प्रभावित किए। अपनी एक्टिंग से कई निर्माता के नजर में आए। इसी वजह से उन्हें चंद्र नंदिनी नाम से अर एक रोल जल्द ही मिल गया।

साल 2017 में निर्माता रविंद्र गौतम और प्रदीप कुमार मिलकर एक टीवी सीरियल बनाएं जिसका नाम मेरी दुर्गा था। उसी को यहां सीरियल में एक रोल ऑफर हुआ जिनमें वह आरती नाम की लड़की की भूमिका निभाई थी।। यह सीरियल 1 साल तक चला था, जो 2018 में बंद हो गया।

2018 में आई सात फेरो की हेरा फेरी नाम के टीवी शो में  कामिनी जोशी का किरदार प्ले किया था। इसके बाद इन्हे  कलर्स टीवी के बेपनाह धारावाहिक में अर एक किरदार निभाने का मौका मिला। वहां उन्हें बेला कपूर के रूप में देखा गया था।

2020 में उर्फी ने ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ टीवी शो में कामिनी जोशी का रोल निभाया था उसी साल ‘कसौटी जिंदगी की’ टीवी सीरियल में तनीषा चक्रवर्ती का किरदार निभाया था।

साल 2021 में ऊर्फी जावेद Big Boss OTT में बतौर प्रतियोगी के रूप में भाग लिया.  फिर वह बहुत सारे लोगों की नजर में आए. लेकिन बिग बॉस में विजेता नहीं हो पाई किंतु रनरअप हुई थी।

उर्फी जावेद की TV सीरियल करियर

वर्षTV सीरियलकिरदार
2015 टेढ़ी-मेढ़ी फैमिली
2016 बड़े भैया की दुल्हनियाअवनी पंत
2016चंद्र नंदिनी राजकुमारी छाया
2017 मेरी दुर्गाआरती
2018सात फेरों की हेरा फेरी कामिनी जोशी
2018 बेपनाहबेला कपूर
2018 डायन
2018जीजी मांश्रावणी पुरोहित/
पियाली सहगल
2018-19दयान नंदिनी
2020 यह रिश्ता क्या कहलाता हैशिवानी भाटिया
2020कसौटी जिंदगी की तनीषा चक्रवर्ती
2020 ए मेरे हमसफर पायल शर्मा
2021Big Boss OTTप्रतियोगी (रनरअप)

टीवी सीरियल के अलावा वह ALT- Balaji पर प्रसारित वेब सीरीज पर भी काम कर चुके हैं. इस वेब सीरीज का नाम है पंच बीट सीजन 2 जहां वह मेरा नामक लड़की का किरदार निभाया है। इससे उनको काफी पहचान मिली हैं।

ऊर्फी जावेद का बॉयफ्रेंड (Urfi Javed Boyfriend)

फिलहाल उनकी कोई बॉयफ्रेंड नहीं है।  पहले ऊर्फी जावेद और पारस कलनावत एक-दूसरे को डेट किए हैं। यह बात छुपी नहीं है कि वह दोनों एक दूसरे को पसंद किया करते थे। पारस कलनावत भी एक अभिनेता है।

साल 2017 में प्रकाशित मेरी दुर्गा टीवी सीरियल के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई। धीरे-धीरे हम मुलाकात प्यार में बदल गया और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। लेकिन आगे जाकर दोनों एक दूसरे से कुछ कारणवश अलग हो गए।

ऊर्फी जावेद से जुड़े विवाद (Controversy And Trolling)

ऊर्फी जावेद ने एक बार मुस्लिम महिलाओं के पर्दे को लेकर बयान दिए थे। उन्होंने कहा था कि जबरदस्ती पर्दा पहनना बहुत ही गलत होता है, अपनी मर्जी से औरतों को पर्दा करना चाहिए, उर्फी आगे बयान देते हुए कहा कि ऐसा इस्लाम में कहा गया है ना कि जबरदस्ती औरतों को पर्दा करना चाहिए

उन्होंने इस मुस्लिम में चली आ रही पर्दा के बारे में कहां कि  यह सभी नियम तकरीबन डेढ़ हजार साल पुराने हैं और तब के जमाने में और अब के जमाने में काफी अंतर हो गया है।
फिर उन्होने मुस्लिम पुरुषों को कटू बात कहते हुए कहा कि पर्दे की जरूरत महिलाओं को नहीं बल्कि पुरुषों को हैं।

अपने बयान के अलावा उर्फी अपनी अजीबोगरीब ड्रेसिंग सेंस के वजह से भी काफी सुर्खियों में रहती है. वह अनेक समय इस तरह के कपड़े पहनती है, जो किसी भी हिसाब से कपड़े की तरह नहीं लगते. अपने अजीबोगरीब कपड़ों के वजह से लोग सोशल मीडिया कई बार Trolling करते हैं.

उसकी जावेद कौन है वीडियो में जाने

उर्फी जावेद की कुल संपत्ति (Urfi Javed Net worth)

ऊर्फी जावेद एक सफल अभिनेत्री है। अभिनय के साथ-साथ मॉडलिंग भी करती है। वह 2015 से लेकर अभी तक बहुत सारे टीवी सीरियल काम कर चुकी है। इसके अलावा बिग बॉस में अभी प्रतिभागी रह चुकी है।

उर्फी अपने एक्टिंग और मॉडलिंग की सफर में नाम और शोहरत साथ साथ अच्छी खासी कमाई भी कर रही है। एक सूत्रों के अनुसार पता चला है कि उनकी कुल संपत्ति करीब 175 करोड़ों रुपए बताई गई है। वह एक्टिंग और मॉडलिंग के साथ-साथ विज्ञापन के जरिए भी पैसे कमाते हैं।

अंतिम कुछ शब्द

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारे दूसरी पोस्ट को भी जरूर विजिट करें, साथ ही अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना ना भूले।

FAQs

ऊर्फी जावेद कौन है

ऊर्फी जावेद एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। वह कई सारे हिंदी टीवी सीरियल में देख चुके हैं। अपने अजीबोगरीब पहनावे के वजह से काफी सुर्खियों में रहते हैं।

ऊर्फी जावेद किस धर्म की है

इस्लाम

ऊर्फी जावेद का Ex Boyfriend कौन था

पारस कालनावत

ऊर्फी जावेद का जन्म कब हुआ था

ऊर्फी जावेद का जन्म 15 अक्टूबर 1996 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था.

ऊर्फी जावेद का Mobile नंबर क्या है?

देखिए उर्फी जावेद का मोबाइल नंबर हमें भी नहीं पता. उनके मोबाइल नंबर केवल उनके परिवारों और करीबियों को ही पता होगी. यदि आप उनसे बात करना चाहते हैं तो उनके सोशल मीडिया अकाउंट में जाकर वार्तालाप कर सकते हैं.

Categories: BIOGRAPHY

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *