Specifised Agencies of UNO | संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वतंत्र संस्थाएं

Published by Dakshya on

समग्र विश्व मे उच्चतम जीवन यापन, अर्थनीति और सामरिक विकास, उत्तम परिवेश सृष्टि के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ स्वतंत्र संस्थाएं बनाया तथा मान्यता दिए है . 

संयुक्त राष्ट्र संघ की स्वतंत्र संस्थाएं


संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य देशों की आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए UN  में अर्थनीति और सामाजिक परिषद बनाया गया है। सोशल एंड इकोनामिक काउंसिल मुख्य रूप से आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शिक्षा,  स्वास्थ्य संबंधित क्षेत्र में कार्य करता है। दुनिया सेे गरीबी, भुखमरी, अज्ञानता, कुसंस्कार, जनसंख्याा नियंत्रण, स्वास्थ्य, नारी सुरक्षा, आदि कार्य करता है। यह सब लक्ष्य हासिल करने के लिए UN कि यह परिषद कुछ संस्थाओं का सहायता लेता है ।

1.      संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) UNESCO – United Nations Educational Scientific and Cultural Organization.इसकी मुख्य कार्यालय है वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर पेरिस ,फ्रांस । इसका उद्देश्य हैशिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से विश्व में शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना ।

2.     अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO). इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा, स्विजरलैंड में स्थित है। मजदूरी पर अपनी सौदाकारी शक्तियों तथा कार्य दशाओं को बनाए रखने तथा सुधार करने हेतु ILO बनाया गया है।


3.     विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ). इसका मुख्य कार्यालय जेनेवा स्विट्जरलैंड में स्थित है। दुनिया  के देशों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मनुष्य को स्वास्थ्य  से जुड़ी हुई बातें विकसित कराना है इसका काम ।


4.     खाद्य और कृषि संगठन Fairtrade Labeling Organizations International (FLO). यहां एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त, Non-profit संगठन है जो बेहतर व्यापार शर्तों तथा नियम को सुरक्षित करने के लिए काम करता है ताकि विकासशील देशों में कृषक और श्रमिक अपने और अपने समुदायों के बेहतर भविष्य में निवेश कर सकें।

5.     अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF : International Monetary Fund). यहां UNO का एक स्वतंत्र संस्था है , जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक, आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करता है। इसकी मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी.(USA) मैं स्थित है. यह संगठन अन्तरराष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है।


6.      विश्व बैंक (World Bank).  यह एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान है जो पूंजी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से निम्न और मध्यम आय वाले देशों की सरकारों को ऋण और अनुदान देता है। वाशिंगटन डी.सी.(USA) पर इसका मुख्य कार्यालय स्थित है। 


7.      सार्वजनिक डाक संघ ( UPO )

8.     अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU – International Telecommunication Union). संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों से संबंधित सभी मामलों के लिए जिम्मेदार है। इसकी मुख्यालय जेनेवा, स्विट्जरलैंड मे स्थित है

9.       विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO- World Meteorological Organization ). यह संगठन संयुक्त राष्ट्र के वायुमंडलीय विज्ञान, जलवायु विज्ञान, जल विज्ञान और भूभौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है। इसकी मुख्यालय जिनेवा, स्विजरलैंड पर स्थित है

10.        अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन ( IMO – International Maritime Organization ) अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन  संयुक्त राष्ट्र संघ की एक प्रमुख एजेंसी है यह एजेंसी शिपिंग को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है। इस एजेंसी के मुख्यालय UK के लंदन में स्थित है।

11.       संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (UNICEF- United Nations International Children’s Emergency Fund ).  UNका विशेष कार्यक्रम जो बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए राष्ट्रीय प्रयासों की सहायता के लिए समर्पित है। इसकी मुख्यालय न्यूयॉर्क, अमेरिका में स्थित है ।

12.     संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ( United Nations Development Programme ).   यह कार्यक्रम देशों से  गरीबी को खत्म करने काम करता है और समस्त मानव विकास करने  में मदद करना, आर्थिक विकास के लिए ध्यान देना जो भविष्य मैं आने वाले पीढ़ियों के लिए पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करते हुए सभी नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर जोर देता है। इसकी मुख्यालय है न्यूयॉर्क सिटी में ।

13.    अंतरराष्ट्रीय परमाणु शक्ति संस्था International Atomic Energy Agency (IAEA). इस एजेंसी का काम है परमाणु शक्ति के शांतिपूर्ण उपयोग को बढ़ावा देना और परमाणु हथियारों सहित किसी भी सैन्य उद्देश्य के लिए इसके उपयोग को रोकना । विश्व में परमाणु युद्ध को रोकना और शांति प्रतिष्ठा करना इस एजेंसी का काम है। इसकी कार्यालय विएना ऑस्ट्रिया मैं स्थित है ।


14.      विश्व व्यापार संगठन (WTO –  World Trade Organization ) यह संगठन विश्व व्यापार के लिए नियम नीति बनाता है ।  इसकी मुख्यालय Geneva, Switzerland मे स्थित है


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.