सौरभ जोशी [Sourav Joshi] कौन है | Sourav joshi Vlogs, INCOME, Success Story, Car & Bikes

Published by Pintu on

अगर आप YouTube पर Daily Vlog Videos देखने के शौक़ीन हैं, तो आप सौरव जोशी को जानते ही होंगे, और कभी न कभी आपने उनके वीडियो जरूर देखे होंगे। वह आपने Daily Vlog पूरे परिवार के साथ मिलकर बनाते हैं जो लोगों को काफी पसंद आता है। 

सौरभ जोशी हरियाणा में रहने वाला एक Youtuber और Vlogger है, जो अपने डेली लाइफ से जुड़ी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। लोगों उन्हें काफी पसंद करते हैं। आजकल वह काफी फेमस हो रहे हैं, हर बच्चे बच्चे के मुंह में उनका नाम है। पहले वह आर्ट बनाते थे और वीडियो बनाकर अपलोड किया करते थे। वो अच्छे ब्लॉगर के साथ एक अच्छे आर्टिस भी है। वह अच्छी ड्राइंग और पेंटिंग बना लेते हैं।

सौरभ जोशी कौन है (Sourav joshi Kaun Hai)

सौरव जोशी एक YouTuber, Vlogger, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और एक ड्रॉइंग आर्टिस्ट हैं। वह एक भारतीय है और उत्तराखंड  का रहने वाला एक लड़का है। वह अपने नीति दिन जीवन से जुड़ी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालते हैं जो लोगों को काफी पसंद आता है। उन्हें भारत का No.1  Vlogger के रूप में पहचाना जाता है।

सौरभ जोशी 8 सितंबर 1999 को उत्तराखंड में रहने वाला एक हिंदू परिवार में जन्मा एक लड़का है। उनकी उम्र की बात की जाए तो वह 2022 तक करीब 23 साल के है। बचपन से ही उन्हें ड्राइंग करना बहुत पसंद था। वह अच्छे खासे पेंटिंग बना लेते हैं।

यूट्यूब चैनल की बात की जाए तो सौरभ जोशी के दो युटुब चैनल है । एक है Sourav joshi vlogs जो यूट्यूब पर काफी तेजी से ग्रो हो रहा है। आज के समय करीब चैनल पर 17 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है। और वीडियो की बात की जाए तो 1000 से भी अधिक Vlogs वीडियो है।

उनके दूसरे चैनल का नाम है Sourav joshi Arts जहां पर वह ड्रॉइंग बना के वीडियो अपलोड करते हैं। उस चैनल पर करीब 3 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है। उनके द्वारा बनाई गई पेंटिंग लोगों को काफी पसंद आता है।

Sourav joshi vlogs photo
Sourav joshi vlogs

सौरभ जोशी जीवन परिचय (Sourav joshi Biography in HINDI)

सौरभ जोशी 8 सितंबर 1999 को उत्तराखंड के बागेश्वर के कौसानी गांव में एक मध्यम वर्गीय हिंदू परिवार में जन्म हुआ था। वह अभी उत्तराखंड से आकर हरियाणा में रहने लगे हैं। वह काफी कम समय में अपने Vlog चैनल को ग्रो करवा लिए जो उनके मेहनत और लगन को दर्शाती है।

सौरभ जोशी की उम्र

2022 के तहत सौरव जोशी की उम्र लगभग 23 साल है। सौरव जोशी एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, YouTuber और एक ड्रॉइंग आर्टिस्ट हैं। वह एक भारतीय है और अभी के समय हांसी, हरियाणा का रहने वाला है। उनका जन्म उत्तराखंड में हुआ था बाद में हरियाणा चले आए थे।

सौरभ जोशी का परिवार

उनके परिवार में उनके माता-पिता उनके भाई बहन के साथ-साथ उनके चाचा चाची सभी लोग मिलकर रहते हैं। उनके एक छोटे भाई भी है जिनका नाम साहिल जोशी है। उनका और एक भाई है पीयूष जोशी जो उनका चचेरा भाई है। सौरभ जोशी की वीडियो बनाने में इन दो भाई भी प्रमुख योगदान देते हैं। इसके अलावा उनके परिवार में दादा दादी भी रहते हैं।

सौरभ जोशी के परिवार में एक कुत्ता भी नहीं रहता है जिसका नाम ओरियो है। सौरभ जोशी अपने छोटे भाई पीयूष जोशी के साथ हमेशा दिखाई देता है लेकिन हम आपको बता दें पीयूष जोशी उनका सगा भाई नहीं है वह उनके चाचा का बेटा है।

सौरभ जोशी के पिता का नाम हरिंदर जोशी है और माता हेमा जोशी जो एक हाउसवाइफ है। उनके छोटे भाई का नाम साहिल जोशी और चचेरे भाई का नाम पीयूष जोशी है जिसे कुणाल भूलकर भी बुलाते हैं।

सौरभ जोशी की शिक्षा

सौरभ जोशी उत्तराखंड में जन्म हुए थे लेकिन जन्म के बाद पूरा परिवार हरियाणा चला आया था. सौरभ ने अपनी प्राथमिक स्कूल की पढ़ाई हरियाणा के हिसार से सरकारी हाई स्कूल से की और कॉलेज की पढ़ाई पंजाब ग्रुप ऑफ़ कॉलेज से पूरी की थी। सौरभ जोशी ने बैचलर आफ फाइन आर्ट्स की डिग्री हासिल किए है।

सौरभ जोशी के जीवन परिचय संक्षिप्त में

वास्तविक नाम सौरभ जोशी
Profession (पेशा)Youtuber, Vlogger एवं सोशल मीडिया इनफ्लुएंस
जन्म स्थानदेहरादून, उत्तराखंड भारत
जन्मदिन 8 सितंबर 1999
उम्र23 वर्ष 2022 तक
गृह नगर हरियाणा (भारत)
पिता हरिंदर जोशी
माता हेमा जोशी
भाई साहिल जोशी और पीयूष जोशी
स्कूल शिक्षागवर्नमेंट हाई स्कूल हिसार
कॉलेजपंजाब ग्रुप ऑफ कॉलेज
डिग्रीबैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (B.FA)

सौरभ जोशी सफलता की कहानी (Sourav joshi Success Story in Hindi)

एक कहानी है सौरभ जोशी की लेकिन आज सोशल मीडिया ने कई लोगों का जीवन एक रहा दी है। सोशल मीडिया यूट्यूब में कई लोगों के अंदर जीवन भरा है। जी हां दोस्तों आज कई सारे प्रतिभावान लोग सोशल मीडिया, यूट्यूब के जरिए अपने हुनर को दिखाकर अपनी एक नई पहचान स्थापित किए हैं। उनमें से एक है सौरभ जोशी जो आपने प्रतिभा के जरिए आज पूरे भारत में लोकप्रिय है।

सौरभ जोशी, ये लड़के की कहानी काफी जबरदस्त है। लोगों इसे भारत का नंबर वन Vlogger कहते हैं. सही भी है कुछ आंकड़े आप नीचे देख सकते हैं-

  • 8 से 12 मिलीयन Views हर दिन आता है.
  • 20k से 35k सब्सक्राइब हर दिन.
  • 1 साल में 4 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइब .
  • 1 महीने ( अप्रैल-21) में 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स चैनल में जुड़े थे.
  • 160 वीडियो जहां 5 मिलियन से भी अधिक views है.
  • अधिकतम वीडियो में 4 मिलियन से भी अधिक Views है।

सौरभ जोशी की कहानी शुरू होता है 1999 में उत्तराखंड के एक छोटे से गांव कौसानी से। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे उनके पिता पीओपी प्लास्टर के काम किया करते थे। काम के लिए उन्हें इधर-उधर जाना पड़ता था।

सौरभ के पिता काम की तलाश में उत्तराखंड से हरियाणा के हांसी चले आए, सौरभ की पढ़ाई भी यहां से शुरू हुई थी। सौरभ एक जॉइंट परिवार में पले बढ़े थे इसलिए परिवार के प्रति उनका अलग ही लगाव है।

सौरव बड़े होकर आदमी बहुत लगाव था इसलिए उन्होंने बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स भी की , और एक Artist के रूप में खड़े हुए. उन्हें अपने आर्ट से बहुत लगाव था इस बात को देखते हुए उनके एक दोस्त ने सलाह दी कि उनके हुनर को दुनिया के सामने लाने की।

उस समय बहुत सारे लोग अपने हुनर को अपने 8 को लोगों के  सामने लाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते थे। कुछ वक्त से हॉट प्रोफेशन के लोग सोशल मीडिया के तरफ रुक कर रहे हैं ताकि अपने काम को और पहचान मिल सके इसी सोच को लेते हुए सौरभ जोशी ने भी अपना एक युटुब चैनल शुरू किया जहां पर वह स्केचर्स बनाने वाली वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू किया।

फिर धीरे-धीरे सौरभ जोशी ने पॉपुलर सेलिब्रिटी लोगों का स्केचर्स बनाना शुरू किया। वह आगे नए नए तरीके से वीडियो बनाना शुरू किए,  वह वीडियो बनाने की नई नई तरीके से रहे ऐसे ही एक दिन वह Vlogging तक पहुंच गए.

उपलक्ष वीडियो के लिए अपने घर, अपने भाई पीयूष को वीडियो में रिकॉर्ड करना शुरू किया और ऐसे ही अपना ब्लॉक्स वीडियो बनाते रहे. वह पहले अपने ब्लॉग चैनल मैं वेरिफिकेशन ऑफ मोनेटाइजेशन नहीं मिलने की वजह से उन्हें कुछ दो-तीन बार ने vlogs चैनल बनाने पड़े थे. जब उन्होंने तीसरी बार अपना ब्लॉक चैनल बनाया वह काफी लोकप्रिय साबित हुआ यह समय था लॉक डाउन का.

लॉकडाउन के समय लोग घर में ही रहा करते थे और नेहा चीजें देखने और सीखने में बिताते थे. उसी समय सौरभ जोशी का चैनल सामने आया लोगों ने देखने लगे, पसंद करने लगे. इस तरह उनका चैनल ग्रो होता गया। सौरभ जोशी भी अपनी चैनल में Daily नए-नए वीडियो अपलोड करना शुरू कर दी, और देखते देखते उनके सब्सक्राइबर भी पहले 1 मिलियन फिर तीन मिलियन और आज के समय 17 मिलियन से भी अधिक हो चुके हैं।

सौरभ जोशी इस तरह अपने दर्शकों के साथ जुड़ गए थे की, उनकी अपलोड की गई वीडियो मिलियंस views छू रही थी. आज वह बहुत सारे लोगों के दिल में जगह बना चुके हैं। लोग उनके बनाई गई वीडियो को बहुत पसंद करते हैं। 

सौरभ जोशी से सीखने वाली कुछ बातें

हार्ड वर्क एंड कंसिस्टेंसी : जी हां दोस्तों सौरभ जोशी रोज एक वीडियो अपलोड करते हैं इसके लिए कठिन परिश्रम और एकाग्रता चाहिए जो सौरभ जोशी के अंदर दिखाई देती है। रोज-रोज वीडियो बनाकर रात के 12:00 बजे तक एडिट करके वीडियो अपलोड करते हैं जो हमें अगले दिन 8:00 बजे तक उपलब्ध होती है। और एक बात उनके दो-दो यूट्यूब चैनल है जिनमें पेंटिंग बनाते हैं। दोनों में काम करना समय देना बहुत ही कठिन भरा काम है। लेकिन सौरभ जोशी की हार्ड वर्क और एकाग्रता हमें यह बताती है कि काम किए चलो सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी।

सौरभ जोशी जमीन से जुड़े हुए हैं:– जी हां दोस्तों सौरभ जोशी महीने के 80 से 90 लाख रुपया कमाते हैं । यह एक बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बराबर है लेकिन उनके मन में कभी एगो नहीं आती न्यू बॉलीवुड की सेलिब्रिटी की तरह। वह अपने परिवार और दर्शकों के साथ जुड़े रहते हैं। बिल्कुल सामान्य लोगो की तरह रहते हैं।


काम में लगाओ : उनके  चैनल आज भारत का नंबर वन vlogs चैनल है। लोगों ने कहते हैं आप vlogs वीडियो ही बनाऊं यह आर्ट वीडियो में क्या रखा है। लेकिन सौरभ जोशी को आर्ट्स बहुत पसंद है। वह ब्लॉगिंस के साथ-साथ अपने आर्ट चैनल को भी समय देते हैं। पेंटिंग करना कभी नहीं छोड़ना चाहते।

सौरभ जोशी के Car और Bike’s

Toyota Innova Crysta23.02 लाख रुपए
Hero HF Deluxe 66,000 रुपया
KTM 200 Duke2.30 लाख रुपए

FAQ

सौरभ जोशी की उम्र कितनी है?

सौरभ जोशी की उम्र 23 साल (2022 तक) है। वह 8 सितंबर 1999 को उत्तराखंड में जन्म हुए थे।

सौरभ जोशी के गर्लफ्रेंड का नाम क्या है

वह अभी तक सिंगल है ना ही उनका कोई गर्लफ्रेंड है।

सौरभ जोशी की मंथली इनकम कितनी है?

सौरभ जोशी महीने के 60 से 90 लाख रुपए तक कमाते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.