क्या सोशल मीडिया हमारे समाज को दूषित कर रहा है? | Is Social Media Corrupting Our society?

Published by Dakshya on

Is Social Media Corrupting Our society?

सौंदर्य से भरपूर यह मेरी पवित्र भारत भूमि, हमारी भारतीय संविधान की चतुर्थ स्तंभ के रूप में Social media को गिना जाता है।


लोगों की  जीवन की संदर्भ को लोगों के पास जिस माध्यम से प्रकट किया जाता है उसे ही Social media कहते हैं। समाज में जागरूकता पैदा करने में Social media की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। वर्तमान की आधुनिक युग में लोग अपनी मोबाइल की मदद से Facebook , Whatsapp, YouTube, Twitter जैसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के सहारे से सीधे रूप से  Social media से जुड़े हुए हैं।


• शिक्षा के ऊपर प्रभाव

सोशल मीडिया मुख्य रूप से शिक्षा क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाती है। यह दोनों शिक्षक समाज और छात्र समाज के साथ अभिन्न अंग के रूप में जुड़ी हुई है। आज के समय में छात्र-छात्री Social media की सहारे से , चंद पैसों में बहुत सारी जानकारी हासिल कर पा रहे हैं। वर्तमान covid-19 के समय में शिक्षा दान- व्यवस्था बहुत ज्यादा मात्रा में बाधा प्राप्त हुआ था । लेकिन Social media की सही उपयोग के कारण Online माध्यम से पढ़ाई करके शिक्षा व्यवस्था को कुछ हद तक मजबूत किया गया। यह आधुनिक समाज के लिए एक प्रकार का वरदान है ।


• राजनीति के ऊपर प्रभाव

सोशल मीडिया राजनीतिक क्षेत्र में भी अहम भूमिका निभाया है। देश के प्रधानमंत्री सोशल मीडिया के जरिए से जनता के साथ सीधे रूप से जुड़े होने के कारण समाज में इसका स्थान असाधारण है। निर्वाचन प्रचार से आरंभ करके मतदान करने तक यहां अहम  भूमिका निभाता है। और समाज, सीधे रूप से राजनीतिक क्षेत्रों में जो भी घटनाएं होती है उसके बारे में पूरी जानकारी पा लेती है। कानून प्रवर्तन में सोशल मीडिया की भूमिका भी महत्वपूर्ण रही है ।


• टेक्नोलॉजी के ऊपर प्रभाव

Social media, Technology क्षेत्रों में अहम भूमिका निभाई है। वर्तमान वैज्ञानिक युग में मनुष्य चांद पर झंडे गाड़ कर लौटे है इसमें सोशल मीडिया की भूमिका अलग है। Social media और Technology एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। आज की जनसमाज,  Social media के सहारे से Technology के क्षेत्रों में अधिक ज्ञान- तकनीकी साध के ज्ञान आहरण करने के साथ  समाज को शिक्षित बनाकर उच्च धान में पहुंचाए है। यह आज की जन समाज के लिए एक प्रकार का वरदान है।


• व्यापार के ऊपर प्रभाव

व्यापारिक क्षेत्रों में भी सोशल मीडिया की अत्यंत गुरुत्वपूर्ण भूमिका है। आज के समय में ड्रेस से आरंभ करके मेडिसिन और मोटर कार तक हमें ऑनलाइन मिल जाता है। सोशल मीडिया के सहारे से समाज जो क्रय विक्रय करते हैं इसमें दोनों क्रेता और विक्रेता अपने समय बचाने के साथ-साथ कुछ पैसे भी बचा लेते हैं। क्रेता के पास विकल्प होने के कारण वह कम पैसे में अच्छी चीज खरीद पाता है। इसमें दोनों का लाभ होता है। यहां आज की विशाल जान समुंदर प्रति असाधारण भूमिका निभाता है।


• रोजगार के ऊपर प्रभाव

रोजगार क्षेत्र में सोशल मीडिया के योगदान कि तुलना कि नहीं जा सकती। सोशल मीडिया की अनेक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से लोग लाख-लाख रुपए कमा  रहे हैं। सोशल मीडिया लोगों को इनडायरेक्ट रूप से जॉब प्रोवाइड करता है। आज की समाज में बढ़ती जनसंख्या के कारण लोगों की इनकम  अधिक नहीं है। लेकिन सोशल मीडिया लोगों की आय वृद्धि लिए एक  Source provide करता है। आज की बढ़ती हुई समाज मैं  Social media रोजगार provide करने के कारण इसकी योगदान की तुलना कि नहीं जा सकते।

आज के युग में  Information and technology की उन्नति हुई है। Social media पूरी तरह से जीवन के लिए उपयोगी है । व्यस्त जीवन के लिए अब की  दुनिया अनुपेरित है । व्यस्त लोगों के पास बैठे हुए खबर लेने की समय तक नहीं है इसलिए वह अपने पास दुनिया की जानकारी हासल करने के लिए सोशल मीडिया ही एकमात्र रास्ता है। मनोरंजन के लिए संगीत सुनना और टेलीविजन देखने के साथ वह कुछ अलग छोटे-मोटे काम करते  है। परिवेश और मौसम की जानकारी लेकर सतर्क हो जाते हैं। आर्थिक क्षेत्र में मुद्रास्फीति संपर्क में भी अहम जानकारी पा लेते हैं। इसलिए सामाजिक जीवन की सामग्री सभा के बारे में जानने के लिए यह एक रास्ता होता है गण माध्यम। 


जैसे कि सारा विश्व जगत Technology की सहारे से Develop कर रहा है। इसलिए हमारी  समाज को भी उसके विकास के रास्ते में जाना होगा। इसलिए हम खुद जितने सचेतन होंगे इतने जिम्मेदार होंगे, हमारे समाज के लिए Social media उतने ही उपयोग होंगे।

Categories: Information

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.