ऋषि सुनक जीवन परिचय | जानिए कैसे हिंदू राजनेता करने वाला है ब्रिटेन पर राज

Published by Dakshya on

ऋषि सुनक एक हिंदू ब्रिटिश राजनेता है. ऋषि सुनक भारत के मशहूर बिजनेसमैन और इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की दामाद है। ये ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी की और से Richmond (York) के MP भी हैं। अभी के समय ऋषि सुनक ब्रिटेन के फाइनेंस मिनिस्टर है।

42 वर्षीय भारतीय मूल के ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री होंगे ऐसा माना जा रहा है। बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के बाद ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा, इसे लेकर कई लोग हंगामा कर रहे हैं। तभी भारतीय ब्रिटिश राजनेता ऋषि सनक सामने आए हैं। ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

ऋषि सुनक कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य है और काफी लोकप्रिय ब्रिटिश राजनेता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं ऋषि सुनक जीवनी के बारे में और जानेंगे उनके पॉलीटिकल करियर के बारे में।

ऋषि सुनक जीवन परिचय – Rushi Sunak Biography in Hindi

ऋषि सुनक 12 मई 1980 को  साउथेम्प्टन, इंग्लैंड में जन्म हुए थे। वह भारत के एक हिंदू पंजाबी परिवार में ताल्लुक रखते हैं। उनकी माता का नाम उषा सुनक, और पिता का नाम यशवीर सुनक हैं। पिताजी एक सामान्य चिकित्सक थे।

नामऋषि सुनक
जन्मदिन 12 मई 1980
उम्र 42 वर्ष ( साल 2022 तक)
जन्म स्थानसाउथेम्प्टन , इंग्लैंड (UK)
गुहा नगरसाउथेम्प्टन, हैम्पशायर
शिक्षाइलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी में डिग्री
एमबीए
धर्म हिंदू
जातिब्राम्हण
राशि वृषभ राशि
नागरिकता ब्रिटिश भारतीय
स्कूल शिक्षाविनचेस्टर कॉलेज
कॉलेज शिक्षाऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
पेशा राजनेता व्यवसाई लेखक
वैवाहिक स्थिति विवाहित

ऋषि सुनक अपने तीनों भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके दादा तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य के समय पंजाब प्रांत में पैदा हुए थे। बाद में वह पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। वर्ष 1960 में परिवार के साथ यूनाइटेड किंगडम (UK)  रहने के लिए चले गए।

ऋषि सुनक की पढ़ाई – (Rishi Sunak education)

ऋषि सुनक अपनी स्कूल की पढ़ाई हैम्पशायर के स्ट्राउड स्कूल  से पूरी की थी. और उन्हें अपनी आगे की सफाई से विनचेस्टर कॉलेज में पूरी की थी. इसके बाद उसी सूरत में अपने जीवन में साउथेम्प्टन के एक होटल में वेटर की काम ही किए हैं।

ऋषि सुनक ने अपनी ग्रेजुएशन 2001 में लिंकन कॉलेज से की थी।  ऑक्सफोर्ड से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र और विश्वविद्यालय में रहते हुए कंजर्वेटिव अभियान मुख्यालय से इंटर्नशिप की थी।

2006 में ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय  से एमबीए की डिग्री हासिल की। उनकी शिक्षा का अर्थ योग्यता देखा जाए तो वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी में डिग्री
एमबीए
किए हैं।

ऋषि सुनक की वैवाहिक जीवन

पढ़ाई के दौरान  ऋषि सुनक ने इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति के बेटी अक्षता मूर्ति से विवाह की थी। और उनके दो बेटियां हैं। अक्षता मूर्ति भारत के जाने-माने अमीरों में गिनी जाने वाले एनआर नारायण मूर्ति के बेटी है। अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की मुलाकात 2006 में पढ़ाई केे दौरान स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में हुई थी. फिर उनकी मुलाकात प्यार में बदला और वह वैवाहिक जीवन में बंध गए. अगस्त 2009 में उन्होंंने बेंगलुरु शहर में शादी कर ली। अक्षता मूर्ति की इंफोसिस में 60% हिस्सेदारी हैै इसी वजह से वह ब्रिटेन की अमीर महिलाओं मेंं से एक है।

wife अक्षता मूर्ति
विवाह तारीखअगस्त, 2009
बच्चेदो बेटियां
बेटियों के नामअनुष्का सुनक , कृष्णा सुनक
ससुरए आर नारायण मूर्ति

राजनीतिक जीवन – (Political carrier)

ऋषि सुनक अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत मई 2015 में  Richmond (York) के लिए कंजरवेटिव पार्टी के सांसद चुने गए और जून 2017 में उन्हें मंत्री पद दिया गया वह नियुक्ति तक व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग संसदीय निजी सचिव के रूप में कार्य किया।

13 फरवरी 2020 में ऋषि सुनक को राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया था। वह पहले 9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019 तक आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अवर सचिव थे। इसके बाद 24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव रहे।

अभी वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के दावेदार में सबसे आगे हैं। यदि ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन जाए तो पहली बार ऐसा होगा की एक हिंदू ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाएंगे।

ऋषि सुनक का बिजनेस करियर

ऋषि सुनक नेम पहली बार नौकरी कैलिफोर्निया में स्थित गोल्डमैन सैक्स नामक एक अमेरिका निवेश बैंक में की थी। 2004 में उन्होंने हेज फंड मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट में भी काम किया और इसके बाद 2009 में नौकरी छोड़ दी। अक्टूबर 2010 में एक काम शुरू की जहां लगभग 536 मिलियन डॉलर शुरुआत में निवेश किए थे. जिसका नाम इन्होंने रखा थेलेम पार्टनर्स।

इसके बाद 2013 में ऋषि सुनक निवेश फर्म कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड का निदेशक बने. फिर कुछ साल बाद 30 अप्रैल 2015 को इस पद से इस्तीफा दे दिया.

ऋषि सुनक से जुड़े रोचक तथ्य

• ऋषि सुनक ब्रिटेन की रहने वाली एक राजनेता वह भारत के फेमस बिजनेसमैन नारायण मूर्ति के बेटी से विवाह किए हैं।


• ऋषि सुनक के पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है जो इंफोसिस के सबसे अधिक हिस्सेदारी रखने वाली महिला है। और वह ब्रिटेन के अमीर महिलाओं में गिने जाते हैं।


• इनके दो बेटियां हैं जिनकी शादी हो चुकी है।


• ऋषि सुनक के एक भाई संजय जो मनोवैज्ञानिक है।


• ऋषि सुनक के पूर्वज यानी कि इनके दादा जी भारत के पंजाब प्रांत में रहते थे।


• एक हिंदू राजनेता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के दावेदार में सबसे आगे हैं।

ऋषि सुनक के महत्वपूर्ण वर्ष

  • 2001 में लिंकन कॉलेज से ग्रेजुएशन की थी।
  • 2004 में उन्होंने हेज फंड मैनेजमेंट फर्म द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट में भी काम किया
  • 2006 में ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय  से एमबीए की डिग्री प्राप्त की।
  • 2009 में अक्षता मूर्ति के साथ  उनका विवाह हुआ.
  • 2015 के राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई
  • 2017 में उन्हें मंत्री पद दिया गया
  • 2018 में वह आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अवर सचिव थे।
  • 2020 में वह वित्त मंत्री रहे

ऋषि सुनककी संपत्ति ( Rishi Sunak Net Worth )

  • कुल संपत्ति – £3.1 बिलियन (Net Worth 2021)
  • कुल संपत्ति भारतीय रुपया में – 300 करोड़ रूपये (Net Worth In Indian Rupees)

अंतिम शब्द

ये थी  दोस्तों कैसे एक हिंदू राजनेता अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बहुत करीब है. अब भारतीय मूल के एक राजनेता कैसे करने वाला है ब्रिटेन पर राज,

एक ही दोस्तों ऋषि सुनक जीवन परिचय से जुड़े कुछ बातें आशा करता हूं आपको आर्टिकल पसंद आई होगी. इस तरह और भी जानकारियां जानने के लिए हमारे दूसरे पोस्ट को भी जरूर पढ़िए, अपने दोस्तों को शेयर कीजिए और अपने विचार हमें देना ना बोलिए. आपकी दी गई विचार को हम सम्मान पूर्व हमारे कमेंट सेक्शन में स्वागत करते हैं।

इसे भी पढ़ें

ऋषि सुनक से जुड़े FAQ

ऋषि सुनक की पत्नी कौन है

अक्षता मूर्ति, इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति के बेटी है।

क्या ऋषि सुनक भारतीय है

जी नहीं, वह एक ब्रिटिश नागरिक है।

ऋषि सुनक कौन है

ऋषि सुनक के एक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता है। वह कंजरवेटिव पार्टी से सांसद रहे हैं और बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के समय वह लेकिन की वित्त मंत्री रहे थे।

ऋषि सुनक किस धर्म को मानते हैं

ऋषि सुनक ब्रिटेन के एक राजनेता है. वह हिंदू धर्म को मानते हैं. उनके पूर्वज भारत के रहने वाले हिंदू पंजाबी थे।

ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के वित्त मंत्री रहे

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समय वहां के वित्त मंत्री रहे, वह 26 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक वित्त मंत्री रहे।

Categories: BIOGRAPHY

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.