पंजाब के बारे में 30 रोचक तथ्य | Punjab facts in Hindi

Published by Dakshya on

हेलो दोस्तों आज हम बताने जा  रहे हैं उस राज्य के बारे में जो आप फिल्मों में ज्यादातर देखे होंगे उस राज्यों की गाने आप को झूमने के लिए मजबूर कर देते है. यहां के लोग ज्यादातर अपने पिंड में रहते हैं अर्थात गांव में रहते हैं या कनाडा में। यहां का खाना लाजवाब है। दोस्तों सबसे ज्यादा अनाज भी इसी राज्य से आते हैं यहां की लड़कियां बहुत ही खूबसूरत होती है और यहां के लोग बड़े ही दिलदार होते हैं तो आइए जानते हैं दोस्तों facts about Punjab in Hindi के बारे में।

पंजाब की इतिहास कुर्बानियों से भरा हुआ  है जिस पर हर पंजाबियों को गर्व है। इतिहास को उठा कर देखे तो भारत के आजादी के लिए पंजाबी बहुत कुर्बानी दिए हैं। पंजाबी छोटी राज्य होने के बावजूद यहां के लोग कब हुई कुर्बानी देने में पीछे नहीं हटे, एक साहस भरा राज्य है पंजाब। साल 1947 में अंग्रेजों ने इसे 2 भाग में बांट दिया, पंजाब का एक भाग पाकिस्तान में चला गया और दूसरा इस देश भारत में रह गया इसके अलावा पंजाब को फिर से पंजाब , हिमाचल प्रदेश, हरियाणा राज्य नामक 1966 में विभाजित कर दिया गया

पंजाब, किसी राज्य में है देश का इकलौता स्वर्ण मंदिर है, इस राज्य में देश का सबसे ज्यादा अनाज उगाया जाता है, जी हां दोस्तों हम बात करने वाले हैं देश का एक निराला राज्य पंजाब के बारे में कुछ अनोखे तथ्य। तो देर किस लिए चलिए जानते हैं पंजाब के बारे में बेहतरीन Facts के बारे में।

Besic facts about Punjab in Hindi

• पंजाब राज्य की राजधानी है चंडीगढ़। चंडीगढ़ केबल पंजाब की राजधानी नहीं है यह हरियाणा राज्य का भी राजस्थानी है। चंडीगढ़ एक केंद्र शासित अंचल है इसका मतलब है चंडीगढ़ ना तू पंजाब की हिस्से में आता है ना कि हरियाणा के हिस्से में आता है यह एक केंद्रशासित अंचल है।

• पंजाब के कुल 22 जिले हैं। जनसंख्या की दृष्टि कौन से लुधियाना पंजाब का सबसे बड़ा जिला है।

• पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री है Sh. Bhagwant Mann.

• पंजाबी भाषा पंजाब की अधिकारी भाषा है.

• 2011 के अनुसार पंजाब की कुल जनसंख्या है – 27,743,338 है, जो भारत की कुल आबादी के 2.29% है।

• भारत की जनसंख्या के आधार पर पंजाब का 16 Rank पर आता है.

• क्षेत्रफल के हिसाब से पंजाब भारत का 19th सबसे बड़ा राज्य है.

• पंजाब की कुल साक्षरता दर है 80.9 % जो भारत के अन्य राज्यों के दृष्टिकोण से अच्छे हैं।


•• इस राज्यों की कुल विधानसभा सीटें हैं 117 और राज्यसभा सीट है 7 और लोकसभा के 13 सीटें हैं।

Official Symbol Of Punjab in Hindi

राज्यPunjab
राजस्थानी चंडीगढ़
डेथ मोटोसत्यमेव सत्यमेव जयते
राज्य पशु काला हिरन
जलीय जंतु सिंधु नदी की डॉल्फिन
पक्षी बाज (Baaz)
पुष्पाग्लेडियोलस
पेड़Sheesham

Amazing Facts About Punjab in Hindi

• क्या आपको पता है पंजाब को भारत का प्रवेश द्वार माना जाता था जी हां दोस्तों पहले भारत में आने के लिए विदेशियों  को पंजाब होकर ही भारत मे प्रवेश पढ़ता था। बहुत सारे हमलावर भी पंजाब होकर ही घुसते थे। इसलिए पंजाब को भारत का प्रवेश द्वार कहा जाता है।

• पंजाबी एक ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा सिखों का पाए जाने वाला क्षेत्र है। पंजाब में सिखों की हिस्सेदारी लगभग 57.68 फिसदी है.

• पंजाब को भारत का तलवार भी कहा जाता था क्योंकि बहुत सारे हमलावर पंजाब होकर ही घुसते थे इसलिए पंजाब के लोग कोई भी शक्तिशाली हमलावरों से अपनी तलवार के दम से बहादुरी से लड़ते थे इसलिए पंजाब को भारत का तलवार भी कहा जाता है। पंजाब के लोगों के लिए तलवार उनके आन मान सम्मान है। बहादुरी का परिचय है। यहां के लोग बहुत युद्ध लड़े और भारत की लड़ाई में उनकी बहुत बड़ी भूमिका रही।

• पंजाब की लोगों की   कार्य जीविका आधार है खेती यहां के ज्यादातर लोग खेती ही करते हैं, इस राज्य में ज्यादातर गेहूं उगाई जाती है।  भारत का सबसे बड़ा गेहूं उत्पादक है यह राज्य।

• क्या आपको पता है दोस्तों पंजाब से ही ज्यादातर लोग कनाडा में जाकर बसते हैं। कनाडा की जनसंख्या की 1.45 प्रतिशत हिंदू है और कनाडा की आबादी की 1.4 प्रतिशत सिख है।

• लोग नदी के पास बसना पसंद करते हैं। नदी के पास बसने से लोगों को पीने के लिए साल भर पानी मिल जाती है और खेती के लिए भी साल भर पानी रहती है इसके अलावा यातायत के लिए भी नदी काफी है सहयोग करती है। जी हां दोस्तों पंजाब में एक नहीं दो नहीं पांच पांच नदियां बहती है जिस कारण इसे पंजाब कहते हैं। ये पाँच नदियाँ हैं झेलम, चेनाब, रावी, व्यास और सतलज।  सतलज नदी पंजाब का सबसे बड़ा नदी है। इसीलिए पंजाब को भारत का पांच नदियों का भूमि कहा जाता है।


• सिख धर्मावलंबियों का सबसे पावन धार्मिक स्थल तथा गुरुद्वारा है  पंजाब के अमृतसर शहर मैं स्थित स्वर्ण मंदिर जिसे दरबार साहिब भी कहा जाता है। इस गुरुद्वारे का बाहर का हिस्सा सोने से बना हुआ है इसलिए इसे स्वर्ण मंदिर कहा जाता है।  सिखों के 5 तीर्थ स्थलों में से स्वर्ण मंदिर सबसे खास है। हां रोज हजारों सांगत और पर्यटक घूमने आते हैं। स्वर्ण मंदिर में केवल भारत से ही नहीं विदेशों से भी बहुत लोग दर्शन करने आते हैं।

एक ही पंजाब के बारे में कुछ अनोखे तथ्य आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी ।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.