BGMI से जुड़े रोचक तथ्य | Fact About BGMI | PUBG | Battleground Mobile india

Published by Dakshya on

BGMI facts

 PUBG मोबाइल ने खुद को दुनिया में एक लोकप्रिय गेम के रूप में स्थापित करने के लिए एक छोटा सा लंबा सफर तय किया है। गेम को पहली बार 2018 में मोबाइल  के लिए लॉन्च किया गया था । BGMI एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है जिसे PUBG Corporation द्वारा पब्लिक और developed किया गया है, जो दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी Bluehole की सहायक कंपनी है। यानी कि Bluehole BGMI की पैरंट कंपनी है।


आज भारत  में बहुत सारे लोग BGMI गेम खेलते आ रहे हैं। यह गेम बच्चों से बड़ों तक सबको पसंद आ रहा है। बहुत सारे प्लेयर इस गेम को खेलते हैं लेकिन कई  खिलाड़ी इस खेल के बारे में कुछ Interesting facts से अनजान हैं।


पहले भारत में इस BGMI गेम को PUBG Mobile नाम से खेलते थे लेकिन कुछ कारणों की वजह से PUBG को भारत सरकार बैन कर दीया । 


भारत में PUBG Mobile  क्यों बैन हुआ?


2 सितंबर 2020 बुधवार शाम को भारत सरकार ने कुल 118 ऐप्स को बैन कर दिया था। यह सारी ऐप्स चीन से संबंधित थे। इसलिए सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा कि ये ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. इन 118 app मैं से दुनिया की सबसे लोकप्रिय गेम PUBG Mobile भी शामिल था। PUBG Mobile का पब्लिशर Tencent है, इसकी ज्यादातर सर्वर्स बेस्ड चीन में  हैं। इसीलिए राष्ट्र सुरक्षा के लिए चीन की इन सारे एप्स को बैन कर दिया गया।  इस समाचार से भारत की पूरी गेमिंग कम्युनिटी में हलचल मच गया था। लेकिन सरकार की यह  डिसीजन को सब समर्थन किए थे । 

FACT ABOUT PUBG MOBILE-(PlayersUnknown’s Battlegrounds)

दोस्तों BGMI के बारे में जानने से पहले हमें PUBG MOBILE के बारे में कुछ फैक्ट जान लेना चाहिए जिससे हमें BGMI के बारे में काफी जानकारी मिलेगी।

BGMI

Pubg  के निर्माता

ब्रेंडन ग्रीन (Brendan Greene) Pubg गेम का डिज़ाइनर है। वह फोटोग्राफर भी थे गेम में ग्राफिक को लेकर काफी ध्यान देते थे। इसीलिए Pubg में ग्राफिक की बात करें तो वह लाजवाब है। ब्रेंडन ग्रीन इसके लिए काफी मेहनत किए थे। ब्रेंडन ग्रीन साल 1976 में Ireland शहर Ballyshannon में जन्म हुए थे वह अपने कैरियर की शुरूआत एक फोटोग्राफर के रूप में  किए थे. वह ऑनलाइन गेम खेलना काफी पसंद किया करते थे । उन्हें गेम बनाने का आईडिया हंगर गेम(Hunger Games) नामक एक किताब पढ़ कर आया था।

पहले PUBG में कितने लोग काम करते थे

सभी लोगों के मन में सवाल उठता है कि Pubg को कितने लोगों ने मिलकर बनाया होगा। लेकिन हम बता दें Pubg का डेवलपमेंट बेसिस काम शुरू हुआ था 2017 को तब वहां सिर्फ 35 लोग ही काम करते थे। लेकिन 22 जून 2017 को काम करने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाकर 70 कर दिया गया। अभी के समय में Pubg में लगभग 500 से 1000 लोग काम कर रहे हैं। दुनिया का इतना बड़ा गेम शुरुआती दौर में केबल 500 worker ही इसको ऑपरेटिंग कर रहे थे, इससे आश्चर्यजनक तथ्य और क्या होगा।

मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट 

Pubg की पैरंट कंपनी  Bluehole है.  वो Pubg की मार्केटिंग और एडवर्टाइजमेंट के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं किए थे। बिना मार्केटिंग के ही Pubg उस समय लांच हुआ था आज Pubg अपने कमाल की गेम प्ले और कमाल के ग्राफिक के वजह से पूरी दुनिया में लोकप्रिय है।

Pubg  में पहले रॉयल पास नहीं था

Pubg में पहले रॉयल पास नहीं हुआ करता था. season-1 में रॉयल पास नहीं था रॉयल पास आया था Pubg के सीजन 2 में, वहां भी सिर्फ 17 रैंक तक थे, अभी के समय में यानी कि नॉर्मल रॉयल पास में 100 रैंक तक होता है, यह सत्य है, जो भी प्लेयर  Pubg पहले सीजन से ही खेल रहा है तो उसे मालूम होगा कि पहले सीजन में रॉयल पास नहीं था सीजन 2 के बाद रॉयल पास आना शुरू हुआ।

रॉयल पास आने से कमाई 5 गुना हुआ

रॉयल पास आने से पहले पब्जी की कमाई थी केवल 1.3 मिलीयन डॉलर, यह केवल 3 सप्ताह के आंकड़ा है। रॉयल पास आने के लिए कोई के अंदर ही पब जी मोबाइल लेने लगभग 6.1 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया। रॉयल पास आने से Pubg Mobile को लगभग 4 से 5 गुना कमाई हुआ।

सबसे ज्यादा एक साथ खेले जाने वाला Game

PUBG के नाम अब तक का सबसे अधिक एक साथ खेले जाने वाले खेल का विश्व रिकार्ड है। दिसंबर 2017 में पब्जी ने एक साथ गेम खेलने वाले 3,106,358, लोगों को हिट किया। मजेदार बात यह है कि पब्जी ने अपने आप की ही रिकॉर्ड तोड़ दिया जो उसने उसी साल सितंबर में बनाया था।

भारत में पब्जी बैन कमाई में असर

दो हजार अट्ठारह की एक रिपोर्ट के अनुसार Pubg Mobile 1 घंटे में पूरी दुनिया में 1.38 रुपया कमाता था लगभग 1 सेकंड में ₹2000 रुपया होगा। भारत में Pubg बहन होने के बाद Pubg Mobile की जो पब्लिशर कंपनी Tencent उसे 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ वह भी 2 दिन के अंदर। 

FACT ABOUT BGMI-BATTLE GROUND MOBILE INDIA  

साल 2020 में भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को देखकर चाइनीस कंपनियों के ऊपर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया था  इसमें मशहूर गेम पब्जी मोबाइल को भी शामिल किया गया था जो Tencent कंपनी से जुड़ा हुआ था। इसी कारण से PUBG को भारत में बैन कर दिया गया। फिर समय बीतता गया लोग आस लगाते रहे की कब PUBG unben होगा लोग खेलेंगे,  लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कई कोशिशों के वजह से पब्जी के पैरंट कंपनी Bluehole ने PUBG में कुछ सुधार और नए नाम के साथ भारत में 2 जुलाई 2021 को लांच किया गया था BGMI- BATTLE GROUND MOBILE INDIA . 

पहले इस गेम को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लांच कर दिया गया फिर उसी साल 18 अगस्त को IOS के लिए भी लॉन्च कर दिया गया था. तो चलिए जानते हैं Battleground Mobile India के  बारे में कुछ अनोखे facts जो आप नहीं जानती होंगे । 

(1) सरवर ( SERVER)

पहला फैक्ट है कि पहले जो PUBG MOBILE खेलते थे  उसका सरवर चाइनीस कंपनी TENCENT के पास जाता था। इसीलिए PUBG MOBILE और PUBG LITE  को भारत में     बैन कर दिया गया। लेकिन अभी BGMI का सरवर भारत में ही है जो एक अच्छी की बात है। देश की डाटा देश  में ही रहना चाहिए जो एक अच्छी बात है। पहले भारत में PUBG PLAYER का Data चाइना में जाता था इसलिए पब्जी को बैन कर दिया गया लेकिन अभी इसकी डाटा सेंटर भारत में  है इससे राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ BGMI को भी BEN  होने से सुरक्षित होगा.

(2) BGMI का नया रूल 

अगर आपको 18 वर्ष से ऊपर हो गया है तो आप यह गेम खेल सकते हैं वही केवल 3 घंटे के लिए। यदि आप 18 साल से कम हो तो आप इस गेम को नहीं खेल सकते यदि खेलना चाहते हैं तो आपकी अपना माता-पिता का इजाजत है लेना पड़ेगा, गेम के नए रूल के अनुसार यह बताया गया है। दूसरा रो लिया है कि यदि आप BGMI में कुछ खरीदना तथा रॉयल पास लेना या किसी भी चीज के लिए आप को मैक्सिमम 1 दिन में ₹7000 तक ही खर्च कर पाओगे।  सही भी है पहले पब्जी प्लेयर इतना डूब जाते थे कि गेम की फिजूल चीजों में घर की बहुत पैसे खर्च कर देते थे यह नियम ज्यादातर कुछ घटनाओं को देखकर बनाया गया है। यह 2 नियम के बारे में सभी पब्जी प्लेयर को मालूम होना चाहिए।

(3) BGMI मैप पर Erangel का नाम क्यों दिया गया     

BGMI  में एरंगेल सबसे ज्यादा पहचाना जाने वाला और प्राइमरी मैप है । लेकिन क्या इस मैप का नाम ऐसे ही रखा गया है कि इसके पीछे कुछ कारण है? एरंगेल नाम निर्माता ब्रेंडन ग्रीन की बेटी एरिन से प्रेरित था। इसलिए ‘Eryn’ को ‘Angel’ के साथ मिला कि हम ऐप का नाम रखा गया जो सभी जैमर के लिए पसंदीदा मैप है। वैसे तो आप जानते हैं BGMI मैं एरंगल मैप को छोड़ दे तो और तीन मैप है जो कि Miramar, Vikendi, Sanhok, Karakin इन सारे के अलावा और भी एक बीटा वर्जन मैप है-Livik . 

(5) Winner Winner Chicken Dinner

सभी PUBG PLAYER चाहते हैं कि “Winner Winner Chicken Dinner’ वाक्यांश हमारी स्क्रीन पर दिखाई दे,  यहां PUBG में हमारी जीत की घोषणा करता है। लेकिन यह जो वाक्यांश का आविष्कार Game या उसके निर्माता द्वारा भी नहीं किया गया था। तो इसके पीछे क्या कारण है- यह महामंदी के दौरान कहा जाता है, 1930 के दशक में आर्थिक संकट का वह दौर जब लोग जुआ खेलते थे। अगर वे पैसे से खेलते और जीत जाते, तो वे रात के खाने के लिए एक चिकन खरीद सकते थे। वह जीत के लिए कहा जाता था समय के साथ, यह मुहावरा जोर पकड़ता गया और वह बन गया जो आज है। सौभाग्य से, हमें अपने लिए चिकन खाने के लिए जुआ खेलने की ज़रूरत नहीं है।

(6) BGMI में Bots क्यों आते हैं?

आपने अक्सर BGMI में BOTs के बारे में सुना होगा।  बॉट कम्प्यूटरीकृत खिलाड़ी हैं जो एआई पर आधारित हैं। वे आपको नहीं मारेंगे या map में advanced supplies की तलाश नहीं करेंगे। जब भी आपके पास कोई BOT आता  है तो वह अपने साथ  कुछ सामान लेकर आता है जिसे आप उसे मार्केट लूट सकते हैं। Bot एक ही मोड में फायर करते हैं, जिसे अक्सर बॉट-फायरिंग के रूप में जाना जाता है। अब सवाल उठता है कि जब खेल में खिलाड़ियों की कमी नहीं तो BOT की क्या जरूरत थी? जवाब के रुप में-  खिलाड़ी शुरू से ही खेल में महारत हासिल नहीं कर पाते हैं, लेकिन ये बॉट खेल में आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आपको मुफ्त किल दिला सकते हैं । ऐसा कहा जाता है कि नए खिलाड़ियों को खेल में आसानी करने के लिए BOTS को बनाया गया है। ऐसा कहा जाता है कि यह 10 के Rank तक किया जाता है। यह व्यक्तिपरक है, लेकिन बहुत से लोग अभी भी सोचते हैं कि बॉट्स गहन, एक्शन से भरपूर गेमिंग अनुभव को बर्बाद कर देते हैं जो कि यह वादा करता है। अच्छे और पुराने प्लेयर के लिए हो सकता है लेकिन नए प्लेयर के लिए जो गेम अभी अभी खेल रहा है उसके लिए Bots कांसेप्ट काफी अच्छा है।

BGMI से जुड़े FAQ

BGMI कब लांच हुआ था?

जुलाई 2021 को दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी KRAFTON ने BGMI (Battlegrounds Mobile INDIA) को भारत में Officially लांच किया था.

BGMI का फुल फॉर्म क्या है?

BGMI कोरियन कंपनी KRAFTON के द्वारा बनाई गई एक गेम है जिस का full from है- Battlegrounds Mobile INDIA होता है.

दुनिया में कितने लोग BGMI खेलते हैं?

BGMI एक लोकप्रिय गेम है. केवल भारत के लिए बनाई गई यह गेम बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद है. लगभग हर दिन भारत में 1 मिलियन से भी अधिक लोग BGMI खेलते हैं.

आशा करता हूं आपको BGMI से जुड़े यह जानकर अच्छा लगा होगा। कौन-कौन यह गेम खिलते हो कमेंट करके जरूर बताइएगा. We are Pubg lover

Categories: AMAZING FACTS

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.