जीवन से जुड़ी प्रेरणादायक तथ्य – Best Motivational facts in hindi

Published by Pintu on

स्वागत है दोस्तों आज की यह पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कुछ ऐसी बातें जिसे जानकर आप मोटिवेट तो नहीं होंगे लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि जिंदगी क्या होती है और जिंदगी में आने वाले दुविधाओं से सामना करना हमें ही पड़ता है। इससे मुकर जाना हमारे बस में नहीं है यह जिंदगी की एक पड़ाव है जिसे हर किसी को गुजर ना होता है।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं यह छोटी सी आर्टिकल को जिसमें हम जीवन से जुड़े कुछ रोचक बातें बताएंगे और कुछ ऐसे प्रेरणादायक चीजों के बारे में भी बताएंगे और आपको इस लेख के माध्यम से कुछ शिखाने का प्रयास करेंगे.

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग है जो अंदर से टूट जाते हैं. इसके पीछे का कारण बहुत सारी चीजें हो सकती है। किसी को भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा की जरूरत होती है तो किसी को कुछ करने के लिए किसी और से मोटिवेट होते हैं। किसी भी चीज से प्रेरणा लेने से हमारे अंदर ने ऊर्जा आ जाती है लेकिन सच बताएं तो बस या कुछ समय तक।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो किसी के बाद या किसी से तो मोटिवेट हो जाएंगे लेकिन कुछ पल तक लेकिन ऐसा कम लोग होते हैं जो उस मोटिवेट ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। तो चलिए दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे बातें तथा तथ्यों बताएंगे जिसे आपको जानकर कुछ सीखने को तो जरूर मिलेगा।

प्रेरणादायक तथ्य – Motivational facts in hindi

• एक शोध के अनुसार पता चला है कि वास्तव में 8% लोग ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। क्या आप उनमें से हैं । अपने आपसे पूछो क्या आप इन 8% लोगों में शामिल होंगे।


• दोस्तों मेहनत सही दिशा में करें क्योंकि मेहनत तो सब लोग करते हैं लेकिन सफलता उस लोगों को मिलता है जो लोग सही दिशा में मेहनत करते हैं। सही लग चुने और अपने मेहनत को उसी दिशा में लगाएं, देखना सफलता आपको जरूर मिलेगी।


• दोस्तों ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जो ज्यादा काम करने के लिए अपने नींद के साथ कंप्रोमाइज करते हैं। लेकिन कम सोने से भी आप ज्यादा काम नहीं कर पाएंगे। इसलिए पर्याप्त नींद के साथ अपने काम को करें।


• दोस्तों इस दुनिया में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है वह है आपका शरीर, आपका स्वास्थ्य जितना अच्छा रहेगा आप इतने अच्छे से कुछ भी काम कर सकते हैं। स्वास्थ्य नहीं तो कुछ भी नहीं।


• दोस्तों मेरे हिसाब से आप प्यार में कभी ना पड़े, यह अपने लक्ष्य प्राप्त करने से भटका देती है, यह सत्य है। पहले अपने लक्ष्य को प्राप्त करें चाहे आप सिंगल मर जाऊं, ऐसा तो होगा नहीं लेकिन पहले आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करो फिर प्यार के पीछे भागो। देखना इसमें भी सफलता जल्द मिलेगी।


• प्यार से जुड़े और एक तथ्य जो है कि, ब्रेकअप हो जाने पर सबसे ज्यादा दुख 18 से 20 वर्ष के लोगों में होता है। इस उम्र में आप इन चीजों में मत पढ़ो दूसरे नए-नए चीजें सीखो। प्यार क्या है 1 गई तो दूसरी आई लेकिन ये समय आपके जिंदगी में फिर नहीं आएगा।


• जो व्यक्ति गिरता है अपनी गलतियों से सीखता है उसे सफल होने में कोई नहीं रोक सकता। दोस्तों गलतियां जितना ज्यादा हमें सिखाता है कोई और नहीं सिखा पाता है इसीलिए अपनी गलतियों से सीखो और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चलो.


• जो व्यक्ति जितना ज्यादा प्रश्न करता है वह उतना ही अधिक अधिक बुद्धिमान होता है.


• जो व्यक्ति जितना ज्यादा मेंटली स्ट्रांग होता है उसे सफलता के अलावा दूसरी किसी  चीज के ऊपर जल्दी लत नहीं लगती.


• बहुत लोग कहते हैं जिंदगी बहुत छोटी है सफल होने के लिए। कहते हैं सफल होने के लिए बड़े घर में पैदा होना, तथा कुबेर का खजाना मिलना लोगों को सफल बना सकता है। लेकिन दोस्तों क्या यह सफलता है। अपने दम में कुछ कर दिखाने को कहते हैं सफलता।


• दोस्तों यह जिंदगी से जुड़ी एक बेहतरीन तब क्या है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए, क्या आपको पता है हम अपने जिंदगी के 25 साल के बल सोने में गुजार देते हैं।
• जो लोग जितना ज्यादा सोते हैं उन लोगों का मन इतना ज्यादा सोने को अर तरसता है।

Categories: AMAZING FACTS

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *