मनोज दे जीवन परिचय | Manoj Dey wiki, INCOME, Net worth, Success Story.

Published by Pintu on

स्वागत है दोस्त,  आज हम यह आर्टिकल में ऐसे एक यूट्यूबर के बारे में बात करने वाले हैं जिसकी सफलता की कहानी सुनकर आपकी मन में एक मोटिवेशन का लहर उठेगा और मन में कुछ करने का जज्बा पैदा होगा.

आप यदि किसी युवा युवक के संघर्ष की सफलता की कहानी सुनना चाहते हैं तो आप मनोज दे के जीवन के बारे में जानना चाहिए जो एक गरीब परिवार का लड़का कैसे बना आज के समय का एक लोकप्रिय यूट्यूबर। तो चलिए दोस्तों जानते हैं मनोज दे के जीवन परिचय के बारे में और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य और जानेंगे उनकी यूट्यूब करियर से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां।

मनोज दे जीवन परिचय – Manoj Dey Biography in Hindi.

झारखंड राज्य के धनबाद जिले में बसा एक छोटा सा गांव झरिया, जहां 12 जुलाई 1997 को Manoj Dey का जन्म हुआ था.  वह एक गरीब परिवार में जन्म हुए थे. उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति एकदम खराब थी.

मनोज दे के पिताजी एक साइकिल रिपेयरिंग दुकान था जहां वे काम किया करते थे। उनसे जो कमाई होती थी कुछ हद तक परिवार का गुजारा चल जाता था। इसलिए परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए मनोज दे ने बच्चों को ट्यूशन देना शुरू किया और अपने पिताजी के काम में मदद किया करते थे ।

मनोज दे काम के सिलसिले में गुजरात कपड़े की फैक्ट्री में भी गए थे । लेकिन काम में उनका मन नहीं लगा कुछ दिन बाद वह काम छोड़ कर घर वापस आ गए और यहां एक काम ढूंढने लगे।

वर्ष 2016 में मनोज ने यूट्यूब पर एक चैनल बनाया और वहां काम करना शुरू किया । वह अपने चैनल में मोबाइल की छोटी मोटी ट्रिक्स एंड टिप्स के बारे में बताया करते थे। उस चैनल का नाम था Technical Manoj जो आगे जाकर अच्छी खासी ग्र हो चुकी थी। लेकिन कुछ दिन बाद वह चैनल का ऐडसेंस मोनेटाइजेशन डिसएबल हो गया इसीलिए वह चैनल में काम करना बंद कर दिए और एक नए चैनल बनाए जिसका नाम रखा Manoj Dey. यह चैनल के बारे में थोड़ी देर बाद बात करेंगे पहले जानते हैं मनोज जी के एजुकेशन के बारे में.

शिक्षा (Education)

मनुष्य अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गांव के सरकारी स्कूल से ही की थी। उसके बाद कॉलेज की पढ़ाई Dr.SPM College Sindri, Jharkhand से की थीग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद वह आईटीआई की पढ़ाई भी किए थे।

परिवार (Family)

मनोज दे के परिवार में माता-पिता के अलावा उनके दो बहने हैं. उनके पिता का नाम है भीकू मोदक जो साइकिल रिपेयरिंग काम क्या करते थे.  और अपने माता का नाम के बारे में अभी तक वह किसी यूट्यूब वीडियो में जिगर नहीं किए है। उनका एक बहन का नाम है अर्पिता करमाकर , और दूसरे बहन का नाम अभी तक नहीं पता।

Manoj Dey Biography
Manoj Dey

यूट्यूब करियर (YouTube Carrie)

मनोज दे एक गरीब परिवार में जन्मा लड़का जो आज एक सक्सेसफुल यूट्यूबर है. वह अपने जीवन में जो कुछ भी उपलब्धि पाई उसका श्रेय केवल यूट्यूब को और यूट्यूब में आगे ले जाने के लिए अपने सब्सक्राइबर को जिन्हें वह अपना एक परिवार मानता है। 

  • मनोज दे काम करने के लिए घर छोड़कर एक कपड़े की फैक्ट्री में गए थे जहां से वापस आकर 2016 में अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया। जिसका नाम रखा Technical Manoj.
  • इस चैनल में भी मोबाइल से जुड़ी छोटी मोटी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताया करते थे।
  • मनोज दे का यूट्यूब करियर काफी संघर्षपूर्ण रहा है।  वह कई बार गिरे पर खड़े हुए हैं उनका दो दो यूट्यूब चैनल बंद हो गया था।
  • Technical Manoj चैनल की ऐडसेंस डिसएबल हो गया फिर वह चैनल में काम करना बंद कर दिया.
  • उन्हें सिंगिंग और डांसिंग में बहुत लगाव था वह अच्छे खासे गिटार भी बजा लेते थे इसीलिए उन्होंने एक कॉमेडी वाइंस वाला चैनल बनाया लेकिन वह भी नहीं चला।
  • 2017 में उन्होंने अपना एक नया चैनल बनाया जिसे हम आज जानते हैं “Manoj Dey” के नाम से, इस चैनल उनका जीवन बदल दिया.
  • यूट्यूब का पहला पेमेंट 10 महीने के बाद आया था जो करीब ₹14000 का था।
  • आज उनके चैनल (Manoj Dey) में करीब 3.23 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है।
  • उनके चैनल पर करीब 1200 से भी अधिक वीडियो अपलोड है। यहां वह यूट्यूब से रिलेटेड टिप्स देते है। कैसे यूट्यूब चैनल बनाएं और ग्लो करें इसके बारे में जानकारियां उपलब्ध कराते हैं।

मनोज दे जीवन परिचय संक्षिप्त में

वास्तविक नाम मनोज दे (Manoj Dey)
निक नेममनोज
पेशायूट्यूबर, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर,
जन्म दिन12 जुलाई 1997
जन्म स्थान धनबाद जिला, झारखंड (भारत)
उम्र25 वर्ष 2022 तक
हावीसिंगिंग, गेमिंग, ट्रैवलिंग
यूट्यूब चैनलManoj Dey , Manoj Dey Vlogs
राष्ट्रीयता
धर्म
स्कूल की पढ़ाईसरकारी स्कूल से
कॉलेजझारखंड की सरकारी कॉलेज
शिक्षाग्रेजुएट, ITI

मनोज दे के सफलता की कहानी – (Manoj Dey Success Story)

सपने तो सभी लोग देखते हैं लेकिन जिनके सपनों में जान होती है उन्हें सफल होने में कोई रोक नहीं सकता। दोस्तों कहते हैं सफलता कि रास्ते में हर कदम पर किस्मत हमारा इम्तिहान लेती है। कठिन भरा संघर्ष को सामना करते हुए आगे बढ़ना ही सफलता की चाबी होती है। वैसे ही संघर्ष से भरा एक कहानी है मनोज दे की ।

यह कहानी है आज से 5 साल पहले की, मनोज दे की , एक गरीब परिवार में जन्मा लड़का, जिनके पास घर चलाने के लिए भी पैसे नहीं था। अपने मोबाइल की रिचार्ज के लिए भी दोस्तों से उधार मांगना पड़ता था।

मनोज दे का जीवन की कहानी शुरू होती है 12 जुलाई 1997 से, वह एक गरीब परिवार में जन्म हुए थे। शुरू से ही उनका परिवार आर्थिक परिस्थिति से लड़ता आ रहा था। परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब था। इनके पिता का एक साइकिल रिपेयरिंग का दुकान था जहां पर वह दिन के 200 से 250 रुपए कमाते थे। जिनसे उनका परिवार चलते थे.

मनोज जी ने अपनी एक से लेकर दस की पढ़ाई एक गवर्मेंट स्कूल से की और 12वीं की पढ़ाई भी एक सरकारी स्कूल से ही की. वह पढ़ाई में बहुत अच्छे थे अपने क्लास में टॉप 5 के अंदर आते थे. मनोज जी एक होना स्टूडेंट थे।

12वीं पास करने के बाद मनुष्य को अपने घर की जिम्मेदारी निभाना था इसलिए वह एक ऐसा डिग्री लेना चाहते थे जिससे हूं सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें। पहले भी आज भी मानना है झारखंड में  यदि किसी को सक्सेस देखना है तो उसे सरकारी नौकरी के अलावा और कुछ नहीं। एक सरकारी नौकरी है तो लड़का एक सक्सेसफुल इंसान है।

इस तरह मोनू से देखकर पिता भी सोचते थे। 12वीं के बाद उन्हें एक ऐसा डिग्री हासिल करने के लिए कहे जिनसे वह अपने साथ-साथ घर के लिए भी कुछ कर सकें, और इसके लिए उन्हें एक सरकारी जॉब करनी चाहिए।

लेकिन मनोज दे बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे. वह दूसरों की सोच को बदलना चाहते थे कि सरकारी नौकरी के अलावा भी सक्सेस के लिए और भी कुछ है। लेकिन इस सोच को बदलने के लिए कौन सा रास्ता लेना चाहिए उन्हें पता नहीं था लेकिन इतना पता था कि वह सरकारी नौकरी के अलावा भी कुछ कर सकते हैं।

लेकिन मनोज के मन में कुछ अलग ही चल रहा था । वह B.tech या Diploma ऐसा कुछ करना चाहते थे। लेकिन उनके पिता के पास उतना सामर्थ्य नहीं था जो उन्हें यह सब करा सके, इसी वजह से मनोज ने ITI की पढ़ाई की.

आईटीआई में एडमिशन के लिए भी मनोज दे को ₹15,000 की जरूरत  थी जिसका जुगाड़ नहीं हो पा रहा था। इन पैसों की जुगाड़ के लिए उन्होंने अपना कंप्यूटर बेच दिया। एक कंप्यूटर उनके पिता ने गिफ्ट में दिए थे जिसे बेचकर ₹10,000 मिले थे।  कुछ परिवार से जुड़ा के आईटीआई में एडमिशन के लिए थे।

बचपन से ही मनोज को Singing और tech में बहुत लगाव था. वह गाना तो अच्छा था लगा लेते थे लेकिन उनको पता था कि सिंगिंग में उनका करियर आगे नहीं बढ़ सकता. ओ सिंगिंग को छोड़कर tech इस फील्ड को लेकर उन्होंने काम करना शुरू किया और अपनी पॉकेट मनी और घर के खर्चे निकालने के लिए ट्यूशन लेना शुरू कर दिया.

ट्यूशन के अलावा वह एक टेलीकॉम शॉप में भी काम किया करते थे। जहां सभी काम ऑनलाइन मोबाइल और कंप्यूटर से होता था। यूट्यूब देखना बहुत पसंद करते थे। वही शॉप से ही उन्होंने यूट्यूब देखना शुरू किया, यूट्यूब से गाना डाउनलोड करना शुरू किया मूवी डाउनलोड करना शुरू किया ऐसे ही वीडियो देखते देखते एक दिन उनके सामने एक वीडियो आया जो, था की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

उसी वीडियो के जरिए उन को पहली बार पता चला कि यूट्यूब से भी पैसे कमाया जा सकते हैं। वह बाकी यूट्यूबर को देखने लगे और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से एक टेक्स्ट चैनल शुरू की थी। और वह चैनल का नाम था Technical Manoj.  इस चैनल पर वह अच्छे खासे काम किए थे। लेकिन इस चैनल पर भी वह कामयाब नहीं हो पाए। $80 होने के बाद चैनल का मोनेटाइजेशन डिसएबल हो गया High CTR  के वजह से, इससे वह काफी मायूस हो गए लेकिन कुछ करने की चाहत थी वह दूसरे चैनल स्टार्ट किए थे।

मनोज ने हार नहीं मानी उन्होंने Manoj Dey नाम से एक चैनल बनाया जो आज उनको बुलंदी पर पहुंचा चुकी है। उन्होंने 10 महीना लगाया अपना पहला पेमेंट प्राप्त करने में वह करीब ₹14000 का था. यूट्यूब में करीब डेढ़ साल काम करते आ रहे थे.

मनोज अपने यूट्यूब चैनल का वीडियो बनाने के लिए भी काफी संघर्ष किए हैं. उनके पास कोई माइक नहीं था ना कोई कैमरा वह अपने सैमसंग के मोबाइल से ही वीडियो बनाते थे एक शिर्डी के कोने पर बैठकर, ना कोई सेटअप था ना कोई स्टूडियो, वह अकेले एक चिड़ी के कोने पर बैठकर वीडियो बनाया करते थे।

वह अपनी वीडियो कैसे बनाते हैं , इसी को लेकर एक वीडियो बनाए, जहां वह अपना सारा कुछ वीडियो में बताए थे।  पर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए जिसे देखकर उनके सभी सब्सक्राइबर काफी प्रशंसा किए थे। वह वीडियो उनका काफी वायरल हुआ था। वहीं से उनका चैनल का ग्रोथ बढ़ता ही गया।

इससे पहले उनके दो यूट्यूब चैनल बंद हो गए थे। एक में $80 होने के बाद भी उनका पैसा नहीं मिल पाया।

  • आज से 4 साल पहले ना उनका कोई अच्छा घर था । लेकिन आज उनके पास एक बड़ा सा घर है।
  • पहले उनके पास कोई बाइक नहीं था आज उनके पास दो दो बाइक है। और एक Car भी है।
  • पहले उनके पास कोई अच्छा सा मोबाइल नहीं था आज उनके पास एक आईफोन है.
  • पहले वो सीढ़ी की एक कोने पर बैठकर वीडियो बनाया करते थे लेकिन आज उनके पास एक स्टूडियो है।
  • पहले उनके पास मोबाइल रिचार्ज करने के लिए पैसे नहीं था लेकिन आज वह लाख पति या करोड़पति भी कह सकते हैं।
  • 4 साल पहले उनके पास कुछ नहीं था। वो रोडपति से करोड़पति बने केवल अपनी मेहनत और संघर्ष से।
  • आज उनके यूट्यूब चैनल पर करीब 3 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है ।

Manoj Dey चैनल से जुड़ी कुछ जानकारी

  • यह चैनल को 2017 में बनाया गया था।
  • चैनल में अभी के समय 3.23 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है।
  • इस चैनल पर करीब 1200 से अधिक वीडियोस डाले गए हैं।
  • इस चैनल में यूट्यूब से जुड़ी टिप्स एंड ट्रिक्स , अनबॉक्सिंग टेक न्यूज़ जेसी जानकारियां दी जाती है।

मनोज दे के इनकम, सालाना इनकम, कुल संपत्ति (Manoj Dey INCOME & NET WORTH)

दोस्तों वैसे तो हम बता दें किसी भी युटुब और ब्लॉगर की इनकम सटीक बताना पॉसिबल नहीं है। एक यूट्यूबर महीना कितना कमाता है यह जानकारी उसके अलावा कोई और सटीक रूप से बता नहीं सकता।

एक यूट्यूबर की इनकम बहुत सारे फैक्टर पर निर्भर करती है। जैसे कि गूगल ऐडसेंस, ब्रांड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप आदि। तो चलिए दोस्तों जानते हैं मनोज दे यूट्यूब से कितना कमाते हैं, उनका कितना इनकम है, उनका कुल संपत्ति कितना है।

  • मनोज दे के कुल संपत्ति लगभग 393,000 डॉलर है जो, इंडियन रुपीस में करीब 2 करोड़ 84 लाख रुपए होती है। यह 2021 के आंकड़े के अनुसार है।
  • मनोज दे सालाना 40 से 53 लाख रुपए कमाते हैं।
  • महीने के 5 से 7 लाख के बीच में पैसे कमाते हैं।

अंतिम शब्द

एक ही दोस्त मनोज देश से जुड़ी कुछ रोचक बातें. आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे अन्य पोस्ट को भी जरूर विजिट कीजिए और पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों पर परिवार को शेयर करना ना भूले।

मनोज दे से जुड़ी FAQ

मनोज दे की कुल संपत्ति कितनी है ?

मनोज दे की अनुमानित कुल संपत्ति है 1.5 से 2.84 करोड़ रुपए है।

मनोज दे महीना कितना कमाते हैं

मनोज दे महीना 5 लाख से 7 लाख रुपए तक कमाते हैं।

मनोज दे का उम्र कितना है?

मनोज देखा उम्र करीब 25 साल (2022) है। वह 12 जुलाई 1997 को जन्म हुए थे।

मनोज देखा Vlogs Channel का नाम क्या है

मनोज देकर दो युटुब चैनल है। “Manoj Dey Vlogs” चैनल पर वह अपना ब्लॉग वीडियो अपलोड करते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.