अंग्रेजी एवं हिंदी वर्णमाला शिक्षा | English & HINDI Letter, Alphabet.

Published by Dakshya on

Hindi Ke Varnamala, letter a in Hindi, Hindi Alphabet अंग्रेजी के वर्णमाला के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. English Alphabet and Hindi Letter in Hindi.

दोस्तों हिंदी भाषा भारत में सबसे अधिक बोले जाने वाली लोकप्रिय भाषा है। हिंदी भाषा केवल भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसी देशों में बोली जाती है। इसके अलावा हिंदी भाषा बोलने वाले लोग और भी बहुत सारे देशों में देखने को मिल जाएंगे।

हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोले जाने वाले भाषाओं में तीसरे स्थान पर आता है।  इंग्लिश, मंडारिन चाइनीस भाषाओं को छोड़ दे तो हिंदी पूरे दुनिया में सबसे अधिक बोली जाती है। हिंदी भाषा को दुनिया में कुल 55 करोड़ से अधिक लोग उपयोग करते हैं। और यह भारत की अधिकारी भाषा है।

भारत में ही पन 40 करोड़ से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलने और लिखने में इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए दोस्तों हमें हिंदी वर्णमाला मालूम होनी चाहिए।

वर्णमाला क्या है?

नाम पर ही पता चल रहा है कि अक्षर की समूहों को ही कहते हैं .  वर्ण यानी कि अक्षर + माला यानी कि समूह , अर्थात अक्षरों का समूह को ही कहते हैं वर्णमाला. जैसे कि अंग्रेजी में A B C D .. आदि Alphabet (वर्णमाला) होते हैं, उसी तरह हिंदी में – अ आ इ ई..  आदि समूह अक्षरों को कहते हैं वर्णमाला.

हम जो हिंदी अक्षर पढ़ते हैं या लिखते हैं उसमें देव नागरिक लिपि का प्रयोग होता है. देवनागरी की एक ऐसी लिपि होती है जिसमें हम मुंह से निकलने वाले किसी भी शब्द को या आवाज को इन जीपीओ की मदद से आसानी से लिख सकते हैं. सवाल उठता है लिपि क्या है?

लिपि क्या है? –  किसी भी भाषा की लिखावट क्या लिखने का ढंग को कहते हैं लिपि, अर्थात लिपि एक लेखन प्रणाली है. ध्वनियों को लिखने के लिए जिन चिन्हों का प्रयोग किया जाता है उसे ही लिपि कहते हैं। लिपि नाम से ही पता चलता है की किसी भी  शब्द को  चिन्हों के सहयोग से किसी भी जगह लिप देना।

हिंदी वर्णमाला– HINDI

अंग्रेजी की तरह हिंदी वर्णमाला को भी दो भाग में विभक्त किया गया है। वह है स्वर वर्ण और व्यंजन वर्ण। स्वर वर्ण जिसे अंग्रेजी में Vowels कहां जाता है यह 13 अक्षर की होती है। व्यंजन को इंग्लिश में Consonants कहा जाता है. यह 36 अक्षर की होती है। चलिए जानते हैं स्वर वर्ण कौन-कौन सी अक्षर को कहते हैं-

स्वर वर्ण (Hindi Swar) क्या है?

स्वर वर्ण उसे कहते हैं जिसकी उच्चारण करने के लिए दूसरे किसी भी वर्ण की सहायता नहीं ली जाती है। स्वतंत्र रूप से बोले जाने वाली वर्ण ही स्वर वर्ण (Vowels) कहलाते हैं।

a
aa
e
i
u
oo
ri
a
ae
o
ao
अंam
अःa:

व्यंजन वर्ण (Hindi Vyanjan) क्या है?

जिन वर्णों का उच्चारण स्वर के सहायता के बिना नहीं हो पाता है उन्हीं व्यंजन वर्ण (Consonant) कहते हैं। जैसे – के (क्+अ)

(ka) (kha) (ga) (gha) (nga)
(ca) (chha) (ja) (jha) (nya)
(ta) (thha) (da) (Dha) (n)
(ta) (tha) (da) (Dha) (na)
(pa) (fa) (b) (Bha) (ma)
(ya) (ra) (la) (ba) (sha)
(shha) (sa) (ha)

संयुक्त अक्षर

हिंदी वर्णमाला में चार और संयुक्त अक्षर है, जो वर्णों का ही एक रूप है।

क्ष (kshya)त्र (tra)
ज्ञ (jna)श्र (sra)

HINDI Varnamala Chart – हिंदी वर्णमाला चार्ट.

हिंदी वर्णमाला – मात्राएं

हिंदी वर्णमाला में मात्राएं स्वर का ही एक रूप होता है. यह मात्राएं स्वर का ही प्रतिनिधित्व करते हैं। मात्राओं की संख्या 11 होती है लेकिन हमें 10 मात्रा है ही दृश्य मान होती है। चलिए जानते हैं वह मात्राएं कौन कौन सी है।

हिंदी स्वरमात्राएंप्रयोग
(क+अ) =
(क+आ) = का
ि(क+इ) = कि
(क+ई) = की
(क+उ) = कु
(क+ऊ) = कू
(क+ऋ) = कृ
(क+ए) = के
(क+ऐ) = कै
(क+ओ) = को
(क+औ) = कौ

हिन्दी के स्वर बोध एवं व्यंजन बोध

अनार
आम
इमली
ईख
उल्लू
ऊन
ऋषि
एड़ी
ऐनम
ओखली
औरत
अंअंगूर
अः
क – कबूतरख – खरगोशग – गमला
घ – घरङ – च – चरखा
छ – छतरीज – जहाज़झ – झण्डा
ञ – ट – टमाटर ठ – ठठेरा
ड – डमऋढ – ढक्कन ण –
त – तरबूज़थ – थरमसद – दवात
ध – धनुष न – नल प – पतंग
फ – फलब – बकरीभ – भगत
म – मछली य – यज्ञर – रथ
ल – लटटूव – वनश – शलगम
ष – षटकोणस – सपेराह – हल

अंग्रेजी वर्णमाला

आज के समय में छोटे हो या बड़े सभी के लिए इंग्लिश सीखना जरूरी हो गया है. दुनिया में बहुत सारी चीजें इंग्लिश लैंग्वेज द्वारा ही समझाई जाती है. हम प्रतिदिन यूज करने वाली चीजें जैसे कि Mobile,  TV,  Computer,  आदि चीजों में इंग्लिश लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है.

आज के समय में सभी के लिए इंग्लिश अक्षरों को पहचानना जरूरी हो चुका है. तो चलिए दोस्तों आज हम आपको सिखाने वाले हैं इंग्लिश वर्णमाला, तो ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते हैं.

इंग्लिश वर्णमाला में A to Z 26 अक्षरों होते हैं. English Alphabet मे दो प्रकार के अक्षर होते हैं।

  • English के Capital Letters ( बड़े अक्षर). उदाहरण – A B C D E F
  • English के Small Letters ( छोटे अक्षर). उदाहरण – a b c d e f

A to Z Alphabet –

Capital (बड़े अक्षर)Small (छोटे अक्षर) हिंदी में
Aa
Bbबी
Ccसी
Ddडी
Ee
Ffएफ्
Ggजी
Hhएच्
Iiआइ
Jjजे
Kkके
Llएल्
Mmएम्
Nnएन्
Oo
Ppपी
Qqक्यू
Rrआर
Ssएस
Ttटी
Uuयू
Vvभी
Wwडब्ल्यू
Xxएक्स
Yyवाइ
Zzज़ेड

अंतिम शब्द

क्यों थी दोस्तों अंग्रेजी और हिंदी वर्णमाला. आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. और ऊपर दी गई वर्णमाला अच्छे से याद रह गया होगा. यदि इस तरह और भी जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारे दूसरे आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं. और एक बात अपनी विचार को हमें देना ना भूलें, कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें.

Categories: EDUCATION

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.