Khan Sir Biography, Facts | खान सर जीवन के बारे में पूरी जानकारी

Published by Jitu on

हेलो दोस्तों आज हम यह लेख में जानने वाले है सभी छात्रों के चहिते खान सर के जीवन परिचय के बारे में तो आइए जानते हैं खान सर के बारे में कुछ अनोखे तथ्य (facts about Khan sir in Hindi) ।

खान सर पटना उर्फ ​​फैजल खान सर बोलने के अपने अद्भुत तरीके के लिए प्रसिद्ध हो गए हैं, जो हर किसी को उनके वीडियो देखने के लिए लुभाता है, चाहे वे किसी भी नौकरी की तैयारी कर रहे हों या नहीं। खान सर अपनी अद्भुत पढ़ाने के अंदाज़ के वजह से काफी लोकप्रिय है ।

Khan sir

Khan Sir  जीवन परिचय – Biography of Khan sir in Hindi

छात्रों का लोकप्रिय टीचर खान सर कहा जाता है कि उनका असली नाम फैजल खान है जो उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक मिडिल क्लास परिवार में जन्म हुए थे । उनके पिता सेना में थे और उनकी माता एक गृहिणी  है। उनकी एक बड़े भाई भी है जो सेना में कमांडो है।

अपने पिता और भाई की तरह खान सर भी सेना में जाना चाहते थे लेकिन फिटनेस के कारण वह सिलेक्ट हो नहीं पाए। खान सर देश की सेवा करना चाहते थे और अपनी कुछ नॉलेज लोगों के साथ बांटना चाहते थे लेकिन उनका सेना में जाकर देश की सेवा करने का सपना तो पूरा नहीं हो पाया लेकिन अपनी टीचिंग से बहुत से छात्रों को मुक्त पढ़ा कर उन लोगों की सपने साकार कर पाए है हैं। 

निक ने नामखान सर
वास्तविक नामनहीं पता ( माना जाता है-फैजल खान, अमित सिंह )
पिता एक रिटायर आर्मी ऑफिसर
माता गृहिणी
भाईआर्मी में कमांडर
जन्मदिन1992
उम्र29 वर्ष 2022 तक
गृहनगर गोरखपुर उत्तर प्रदेश भारत
पतापटना बिहार भारत
शिक्षाइलाहाबाद यूनिवर्सिटी, UP
पेशा शिक्षक
हाइट5ft.5inch
वजन55kg से 65kg

खान सार का सेना में जाने का सपना टूटा

खान सर, उनके पिता सेना में थे कुछ समय बाद  रिटायर हो गए फिर उनके बड़े भाई सेना में भर्ती हो गए इसमें यह पता चलता है कि उनके परिवार देश सेवा के लिए हमेशा आगे रहे है खुद खान सर भी सेना में जाना चाहते थे उनका यह सपना था , वह सेना में जाने के लिए दिन-रात पढ़ाई करते रहते थे, कोई भी किताब हो या किसी भी सब्जेक्ट को वह बड़े ही लग आपसे पढ़कर आसानी से समझ लेते थे,, अपनी लगन और पढ़ाई से सेना में जाने का  NDA एग्जाम तो क्लियर कर लिए लेकिन उनका फिटनेस सेना में जाने का सपना तोड़ दिया.

दरअसल उनके हाथों की एंगल के चलते उन्हें इस राउंड से बाहर कर दिया गया, दुर्भाग्य रूप से उनका फिटनेस उनका साथ नहीं दिया, जब यह बात खान सर को पता लगा वह काफी  उदास गए थे, यह प्रॉब्लम कभी ठीक नहीं हो पाता

खान सार भी कहते हैं कि-
    “यह एक ऐसी प्रॉब्लम थी जिससे कभी ठीक नहीं किया जा सकता , एग्जाम में फेल हो जाते तो अगली बार और ज्यादा मेहनत करके आते – हाथ टेढ़ा है ससुरा क्या कर पाएंगे – फ्रस्ट्रेशन में कभी-कभी मां को भी गरिया देते हैं कि तू बचपन में ठीक से मालिश क्यों नहीं की” ।

दोस्त एवं परिवार

बहुत सारे टीचर उनके के बंधु है . उनके प्रिय मित्र विपिन यादव सर के चुनाव के लिए भी प्रचार करने के लिए गए थे।  परिवार में उनके माता-पिता है पिता श्री टायर आर्मी ऑफिसर और बड़े भाई आर्मी में है । खान सर की अभी तक शादी हो जाती लेकिन कोरोना की वजह से अभी तक नहीं हो पाई है। उनकी चढ़ाई तो हो चुकी है लेकिन विवाह कब होगा यह पता नहीं।

शिक्षा

मध्यमवर्ग परिवार और आर्थिक स्थिति दुर्बल  होने के कारण वह उच्च शिक्षा ले नहीं पाए , वह अपनी स्कूल की पढ़ाई गोरखपुर में ही लोकल स्कूल में की थी। खान सर कॉलेज की पढ़ाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी यू.पी. से ही की थी। डिग्री के लिए वह B.Sc, M.Sc की है।

कैरियर

उनका सेना में जाने का सपना टूटा फिर वह देश की सेवा करने के लिए बहुत सारे तरीके खोजे फिर उनके घर वाले के कहने के अनुसार छात्रों को पढ़ाने के लिए सूची और पटना में  Khan GS Research Centra नामक एक इंस्टिट्यूट खोलें जहां वह अभी भी छात्रों को पढ़ाते आ रहे हैं।

टीचिंग करियर (इंस्टिट्यूट )

शुरुआती दिनों में उनके इंस्टिट्यूट में बहुत ही कॉम छात्र थे, ऐसे समय बीतता गया वह अपने हिंदी के साथ भोजपुरी भाषा में एक अंदाज में पढ़ाने लगे जिसके कारण इंस्टिट्यूट में बहुत सारे छात्र  जुड़ने लगे। पहले एक जमाने में एक कमरे में जितने स्टूडेंट नहीं थे आज इतने स्टूडेंट है कि उतने कमरे नहीं है।

लॉकडाउन के वजह से वह अपना यूट्यूब चैनल शुरू किए जिसका नाम है – Khan GS Research Centra जहां अभी 14.7 मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है। यहां लोगों को पढ़ाने लगे.

बहुत सारी गरीब मध्यमवर्ग छात्रों को वह पढ़ाना चाहते थे अपनी इंस्टिट्यूट जगह ना होने के कारण कुछ छात्र पढ़ नहीं पाते थे इसलिए वह एक एप्लीकेशन माध्यम से ऑफलाइन से ऑनलाइन पढ़ने लगे। आपको गूगल प्ले स्टोर में खान सर ऑफिसियल नामक एक एप्लीकेशन मिल जाएगी.

यूट्यूब कैरियर

Khan GS Research Centra नमक यूट्यूब चैनल जहां पर 14.7  मिलियन से भी अधिक सब्सक्राइबर है. यहां एजुकेशन, करंट अफेयर जैसी नॉलेजेबल वीडियो अपलोड किया जाता है।  हर वीडियो को लाखों लोग प्रशंसा करते हैं। अपने अंदाज के कारण वह कई लोगों के चाहते हैं। यह यूट्यूब चैनल 25 अप्रैल 2019 को बनाया गया था और पहला वीडियो “Biology – Human Brain (मानव मस्तिष्क) ” के ऊपर लिया गया एक क्लास था जो 26 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया था।

खान सर- नाम को लेकर विवाद

खान सर किसी परिचय के मोहताज नहीं है वह भारत के बेहतरीन टीचरों में से एक है। उनके पढ़ाने का स्टाइल काफी लाजवाब है वह कठिन से कठिन विषय को सरल रूप में छात्रों के सामने इस तरह प्रस्तुत करते हैं कि एक बार में ही कठिन से कठिन विषय भी समझ में आ जाए।

उनके यूट्यूब चैनल पर 1 साल में एक करोड़ से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं लेकिन उनके नाम को लेकर कुछ लोगों को परेशानी है यह स्टूडेंट नहीं है यह बाहर के लोग हैं जो सवाल उठाते हैं कि कौन है कहां खान सर , क्या है उसकी मजहब? लेकिन छात्र कभी भी नहीं चाहा की  उनका नाम क्या है ? कौन है वह ? क्या है उनका पर्सनल लाइफ? केवल वह जानते  हैं कि वह एक बेहतरीन, अच्छे गुरू है ।

खान सर मई 2021 में मुस्लिम धर्म के बारे में बात करने के लिए समाचार में दिखाई दिए। विरोध में मुस्लिम जनसमूह ने ट्विटर पर हैशटैग #reportonkhansir चलाया। बाद में सवाल उठाया गया कि उनका नाम खान सर नहीं बल्कि अमित सिंह था. फिर उन्हें और एक नाम दिया गया वह था फैजल खान। इन सभी नामों के वजह से बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो गए कि वह कौन है? क्या है उनका असली नाम क्या है उनकी जाति, धर्म. ऐसे नामों को लेकर विवाद सृष्टि होने लगा।

इन विवादों को लेकर खान सर ने भी मीडिया से मुलाकात की वहां भी वह अपना वास्तविक नाम उजागर नहीं किए कहां की मेरे स्टूडेंट मुझे खान सर बोलकर ही बुलाते हैं , नाम में क्या रखा है.

बात भी सही है हम किसी भी व्यक्ति की नाम और धर्म को लेकर वह व्यक्ति कैसा है ऐसे जज नहीं करना चाहिए. बड़े-बड़े साधु संतों ने भी बह गए हैं कि –
       जाति न पूछो साधु की
                             पूछ लीजिए ज्ञान
      मोल करो तलवार की
                           पड़ी रहने दो म्यान

हमें उनके काम को देखना चाहिए ना कि उनके नाम – एक व्यक्ति की पहचान उसकी कर्मों से होती है ना कि उसके नाम – ऐसे तो कहीं व्यक्ति घूमते हैं लेकर प्रभु की फ्री राम नाम.

खान सर की गर्लफ्रेंड तथा पत्नी

हम आपको यह जानकारी दे दे की खान सर की कोई गर्लफ्रेंड फिलहाल में नहीं है, उनकी सगाई हो चुकी है वह may 2020 शादी कर लेते लेकिन कोरोना महामारी (covid-19) तथा लॉकडाउन के वजह से अभी तक शादी नहीं कर पाए  है। खान सर कहते हैं कि मेरे स्टूडेंट मेरे शादी में ना आ पाए तो वह शादी क्या शादी, इसलिए वह अपने marriage को आगे बढ़ा दिए हैं। वर्तमान उनकी शादी की सटीक तारीख नहीं मिल पाई है। कहा जाता है जिनके साथ उनकी शादी होने वाली है वह एक डॉक्टर है और बनारस के हिंदू कॉलेज में पढ़ाती है।

Some Facts About KHAN SIR in Hindi

• Khan sir एक मध्यम वित्तीय परिवार में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में जन्मे हुए थे.

• पेश मे वह एक टीचर है जो लोगों को gs पढ़ाते हैं और मानक चित्र विशेषज्ञ है।

• Khan sir अपने अद्भुत पढ़ाने के अंदाज में अनेक छात्रों के चाहते हैं। अपने पढ़ाने के अंदाज उन्हें अन्य टीचरों से अलग करता है।

• वह उत्तर प्रदेश में जन्म हुए थे लेकिन उनके कार्य जीवी बिहार के पटना में शुरू की।

• अंसार पहले एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहते थे लेकिन फिटनेस के वजह से उनकी सपना पूरा नहीं हो पाया। उनके पिता उनके भाई आर्मी ऑफिसर रहे हैं।

• खान सर के एक यूट्यूब चैनल है जो वह 25 अप्रैल 2019 को शुरू किए थे, उस यूट्यूब चैनल का नाम है – Khan GS Research Centra जहां अभी 14.7 M से भी अधिक सब्सक्राइबर है.

• उनकी फिजिकल तथ्यों के बारे में जाने दो वह कभी स्मोक नहीं करते ना शराब पीते हैं

• वह काफी अच्छे और दयालु पसंद है, गरीब लोगों सहायता करने में कभी पीछे नहीं हटते। हमेशा स्टूडेंट के हक के लिए आगे खड़े रहते हैं.

• उनका सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर है पटना में जिसका नाम है ” Khan GS Research Centra ” .

• वह हमेशा करंट न्यूज़ और ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में बात करते रहते हैं।

• उनकी शादी एक डॉक्टर से होने वाली थी लेकिन कोविड-19 के वजह से अभी तक नहीं हो पाई है। उनकी होने वाली पत्नी एक डॉक्टर है जो बनारस के हिंदू कॉलेज में पढ़ाती है।

आशा करता हूं आपको खान सर के बारे में यह जानकारी मददगार साबित हुई होगी. यदि आप उनके बारे में (Biography of Khan sir in Hindi) कुछ जानते हैं तो कमेंट करके जरूर बताइएगा।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.