सांप [Snake] से जुड़े हैरान कर देने वाले 55 तथ्य | Facts About Snake in Hindi.

Published by Rupe on

Snake facts photo

स्वागत है दोस्तों, बाकी दिनों की तरह आज भी आपके लिए लाया हूं सांप से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य. जी हां दोस्तों सांप के बारे में आज हम जानेंगे, जिससे आपको जरूर जानने चाहिए. पहले  मैं आपको बता दूं सांप एक रंगने वाली जीव है. सांप का कोई पैर नहीं होता. इसीलिए वह चलता नहीं पाता बल्कि रंगता है.

सांप का ख्याल आते ही मन में एक डर सा पैदा होता है इसका कारण है सांप का जहरीला होना लेकिन हम आपको बता दें दुनिया में हर कोई सांप जहरीला नहीं होता, सांप केवल अपने जहर का उपयोग मुख्यतः शिकार करने में करते है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में यह अपने बचाव के लिए जहर का इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन अधिकतम सांप जहरीले नहीं होते.

सांप जिसे अंग्रेजी भाषा में Snake कहते हैं वह सरीसृप प्राणियों में गिना जाता है. सांप  टेंडे जानवरों के क्रम में संबंधित है।  गिरगिट और छिपकली भी इस क्रम में संबंधित है।

सांप रंगने वाली जीव है जो हमारी दुनिया में लगभग 3000 से अधिक सांपों की प्रजातियां दर्ज की जा चुकी है. हम पहले ही बता चुके हैं की दुनिया में जितने भी सांपों की प्रजाति है उनमें से अधिकतम जहरीले नहीं होते केवल 450 जहरीले है. 

दुनिया के 5 सबसे बड़े सांप – 5 biggest snakes in the world.

• नीलम अजगर : यह सांप ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और पापुआ-न्यू गिनी के पेड़ों में पाया जा सकता है। इस सांप की लंबाई कभी 8.5 मीटर से कम नहीं होती। इसकी वजन 95 किलो तक हो सकता है। यह काले धब्बे वाला एक अनोखा भूरे रंग का सांप है। ये अजगर में  सबसे बड़ा नस्ल का सांप है।

• बर्मीज पाइथन : यह सांप मूल रूप से भारत, नेपाल पाकिस्तान के जगहों में पाया जाता है। यह एक शांतिपूर्ण सांप है।  इसकी लंबाई 3.8 मीटर से अधिक होता है। लेकिन अमूमन पाए गए सांपों की लंबाई 5 सेंटीमीटर से अधिक रहा है.

• एनाकोंडा : यह सांप को तो आप बहुत सारी फिल्मों में देख चुके होंगे, कितना बड़ा होता है लेकिन असलियत में यहां से लगभग 10 मीटर से थोड़ी अधिक हो सकती है. इसका जबड़ा बहुत मजबूत होता है. वह अपने जबड़े में शिकार को जकड़ के निकल जाते हैं. वह अपने कुंडली से बड़े जानवरों को जकड़ के दम घुट कर मार देते हैं.

• टाइटेनो बोआ : इस प्रजाति को एनाकोंडा का पिता माना जाता है। यह सांप आज से लगभग 60 मिलियन से भी अधिक वर्ष पहले से ही पृथ्वी पर बसा हुआ है. इसकी लंबाई 12 मीटर से भी अधिक हो सकता है। लेकिन लोग मानते हैं यह सांप विलुप्त हो चुका है।

• जालीदार अजगर : यह दुनिया का सबसे लंबा सांप है। दक्षिण पूर्व एशिया में देखे जाने वाला सांप जिसकी लंबाई 14.8 मीटर से अधिक होती है. यह अब तक पाया गया सबसे लंबा सांप है। जालीदार अजगर का वजन आधा टन से भी अधिक हो सकती है।

Snake facts photo
Snake photo

सांपों से जुड़े 50 रोचक तथ्य – Facts About Snake in Hindi.

• आज तक की खोजी गई दुनिया की सबसे छोटी प्रजाति के सांप है बारबाडोस थ्रेड स्नेक जो 2006 में खोजा गया था। इसकी लंबाई करीबन 10 सेंटीमीटर तक है।

• सांप अपने पेट को चपटा कर सकते हैं।

• चमकीले वाले सांप बहुत जहरीले होते हैं। लेकिन और भी कुछ सांपों में ऐसा चमकीला पंप देखा जाता है लेकिन वह दुश्मनों को धोखा देने के लिए होती है। लेकिन आप चमकीले देखे जाने वाले सांपों से सावधान रहिए।

• एक सांप बिना खाए 2 साल तक जीवित रह सकता है।

• सांप की पलकें पारदर्शी होती है इसीलिए वह सोते समय आंख खोल कर सोते हैं।

• बेबी सांपों का जहर  वयस्क सांपों की तुलना में अधिक घातक होता है.

• सांप 6 किलोमीटर प्रति घंटा की तेजी से रेंग सकती है।

• एनाकोंडा सांप अपने शिकार को 20 टन के बल से गला घोट सकता है.

• वैसे तो सांप हर जंगलों में पाए जाते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे जगह है जहां सांप नहीं पाए जाते, अटलांटिका और कुछ महादीप जैसे आयरलैंडआइसलैंड आदि इन जगहों पर साँप नहीं पाए जाते है. सांपों को थंड पसंद नहीं है इसी कारण से सर्दियों में सांप का दिखना बहुत ही कम  है.

• दुनिया में बहुत सारे जीव है जो सूंघने के लिए अपने नाक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सांप सूंघने के लिए नाक का नहीं बल्कि अपने जीभ का इस्तेमाल करते है। वह हमेशा अपने जीव को बाहर निकालते रहते हैं इससे वातावरण में चल रही हलचल को महसूस करते हैं।

• सांप साल में दो से तीन बार त्वचा बदलते हैं इसे केचुली उतारना कहते हैं। केचुली उतारने के बाद सांप खुद को फुर्तीला महसूस करते हैं।

• दुनिया में 10 सबसे घातक और जहरीले सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। जिसमें ब्लैक मंबा और कोबरा सांप शामिल है।

• आपको पता होगा कि नहीं सांप का आंतरिक कान होता है जबकि बाहरी कान नहीं होता.

• सांप का तापमान जितना अधिक होता है वह अपने खाना को इतना जल्दी पचा पाते हैं. एक साथ चार से 5 दिन के अंदर अपने खाना को पचा लेते हैं.

• सांपों से डरने वाले फोबिया को कहते हैं – ओफिडी ओफाेबिआ

• एक अध्ययन से पता चला है कि दुनिया में ज्यादातर लोग सांप के जहर से नहीं बल्कि सांप के काटने की दर से मरते हैं.

• दुनिया में 3000 से भी अधिक सांपों की प्रजातियां पाई जाती है जिनमें से केवल 450 से 500 ही जहरीले होते हैं.

• दुनिया में ऐसी एक जगह है जहां सांपों का ही बसेरा है वहां कोई इंसान नहीं रहता,  जी हां दोस्तों ब्राजील का Snake island जहां अधिक मात्रा में केवल जहरीले सांप पाए जाते हैं. यहां 1 वर्ग मीटर में करीब 5 से 7 सांप रहते हैं.

• दुनिया का सबसे लंबा सांप Reticulated  python 32 फीट तक लंबा होता है जो दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है.

• दुनिया का सबसे वजनदार सांप एनाकोंडा है. आधा टन हो सकता है. इस सांप का पाचन किया बहुत धीमी है इसलिए कई हफ्तों और महीनों के बाद ही एक बार शिकार करते हैं. एनाकोंडा पानी के अंदर 8 से 10 मिनट तक सांस रोक सकते हैं.

• सबसे बुद्धिमान सांपों में किंग कोबरा आता है. इसे दुनिया की अन्य सांपों से बुद्धिमान सांप माना जाता है.

• ज्यादातर मादा सांप नर सांपों की तुलना में बड़ी होती है.

• सांपों का जहर दो प्रकार के होते हैं , कुछ सांपों का जहर इंसानों के नर्वस सिस्टम को खराब कर देती है जिसे न्यूरोटॉक्सिक कहते हैं और कुछ सांपों का जहर इंसानों की उत्तकों को नष्ट कर देती है जिसे कहा जाता है – हीमोटोएक्सिक.

• विश्व में कुछ ऐसी सांपों की प्रजातियां हैं जिनके दो सिर होते हैं. 2 सिर वाले सांप भोजन के लिए आपस में लड़की सकते हैं.

ब्लैक मंबा दुनिया का सबसे तेज चलने वाला सांप है और यह काफी आक्रामक होती है. 16 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी  से रंग सकता। लेकिन सांपों में एवरेज निकाला जाए तो 6 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

दुनिया में पाए जाने वाले 5 जहरीले सांप।

दुनिया में पाए जाने वाले सभी सांप जहरीले नहीं होते। दुनिया में 3000 से भी अधिक सांपों की नस्लें खोजी गई है उनमें से केवल 450 प्रकार के सांप जहरीले होते हैं। दुनिया में हजार संख्या लोग सांप काटने से मर जाते हैं। तो चलिए जानते हैं दोस्तों दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप के बारे में।

• इनलैंड ताईपन :– जमीन में पाए जाने  सांपों में सबसे जहरीला है यह सांप जिसे इनलैंड ताईपन कहते हैं। इसकी एक दंश में 100 मिलीग्राम तक की जहर होती है। इस 100 मिलीग्राम शहर से करीब 100 लोगों की मौत हो सकती है। इसकी जहर सबसे खतरनाक होता है इसकी तुलना आप इससे लगा सकते हैं कि  रैटलस्नेक के तुलना में इसकी जहर 10 गुना अधिक खतरनाक होता है। और कोबरा की तुलना में 50 गुना अधिक जहरीला होता है। लेकिन घबराने की कोई बात नहीं यह सब इंसानों से बहुत दूर रहना पसंद करता है। यह सांप आज तक इंसानों को काटने मामलों में कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया गया है।


• समुद्री सांप (Belchers sea Snake) :- समुद्री सांप साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थ ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देते हैं। यह दुनिया का सबसे जहरीला सांप माना जाता है। इसकी जहरीली होने का अनुमान इस बात से आप लगा सकते हैं कि इसका एक बूंद जहर हजारों लोगों को मौत की नींद में चला सकता है।


• ईस्टर्न  ब्राउन स्नेक :- यह सब ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं यह काफी जहरीले होते हैं। इसकी कुछ मिलीग्राम हजारों लोगों को मौत के घाट मे उतार सकता है। यह बहुत तेज दौड़ने वाला सांप है अगर आपके पीछे पड़ जाए तो इससे बचना बहुत मुश्किल है। यह सांप अपने शिकार के पीछे पड़ जाए तब काट की ही दम लेता है। एक सांप से  आप दूर ही रहिए खतरा महसूस करने पर पीछे दौड़ाकर काटता है।


• रैटल स्नेक :- रैटलस्नेक को उत्तरी अमेरिका में सबसे जहरीला सांप बोलकर कहा जाता है। रैटलस्नेक की पूंछ आखिरी सिरे झुंझुनू की तरह होते हैं। खतरा महसूस होने पर वह अपने पूछ हिलाते हैं। यह शाम को  सबसे ज्यादा गुस्सा आता है। रैटलस्नेक की बच्चों में सबसे ज्यादा जहर होता है। यह ज्यादातर रेत में रहना पसंद करते हैं। रेत में छुप कर अपने शिकार को दबोच लेते हैं। इस दुनिया का सबसे जहरीले सांप ओ में गिना जाता है।


• डेथ एडर स्नेक :- यह सब न्यू गूइना और ऑस्ट्रेलिया में ज्यादातर पाए जाते हैं। आज शाम घात लगाकर दूसरे सांपों की शिकार करता है इसकी विशेषता है। इसकी जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है इसके वजह से इसके शिकार का तंत्रिका तंत्र कमजोर पड़ने लगता है और शरीर में लकवे का लक्षण दिखता है। एक बार में 40 से 100 मिलीग्राम तक का जहर अपने शिकार के शरीर के अंदर छोड़ सकता है। इस सांप का जहर का असर धीरे-धीरे होता है शिकार की मौत लगभग 6 घंटे के कम समय में हो सकता है।

भारत में पाए जाने वाले पांच जहरीले सांप

दुनिया भर में बहुत सारे सांपों की प्रजाति है लेकिन बहुत सारे सांप जहरीले नहीं होते. एक बार बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को सांप ने काट लिया था लेकिन वह जहरीला नहीं था। भारत में हर साल बहुत सारे लोग सांप के डसने से मर जाते हैं। तो दोस्तों जानते हैं ऐसे कुछ सांपो के बारे में जो बहुत खतरनाक और जहरीले होते हैं।

• किंग कोबरा ( King Cobra):- 

King Cobra

दोस्तों इस काम से आप दूर ही रहिए, यह सांप काटने से इंसान की आधे घंटे के अंदर मौत हो सकती है। किंग कोबरा में कार्डियोटॉक्सिन और सिनौप्टिक न्यूरोटॉक्सीन (Cardiotoxin and Synoptic Neurotoxins) नामक घातक जहर पाया जाता है जो किसी भी इंसान को मौत की नींद सुला सकते हैं. किंग कोबरा का जहर बहुत खतरनाक होता है इससे इंसान की आंखों की रोशनी जा सकती है।  किंग कोबरा को भारत का सबसे जहरीला सांप माना जाता है।

• इंडियन क्रेट (indian create snake)

indian create snake

इसकी एक बार काटने से जितनी शहर निकलती है उससे 7 से 70 लोगों की मौत हो सकती है। इस सांप काटने से दर्द नहीं होता इंसान नींद में ही मर जाता है। यह एक काला धब्बे वाला सांप है।

• इंडियन कोबरा ( नाग)

Cobra ( नाग)

भारत में पाए जाने वाला  सबसे जहरीले सांपों में से एक है। इस इंडियन कोबरा सांप को भारत में नाग के नाम से भी बुलाते हैं। नाग सांप भारत के किसी भी इलाके में आसानी से दिख जाते हैं। इस साल की लंबाई करीब 1 मीटर से 1.5 मीटर तक भी हो सकती है। इसकी जहर इतनी खतरनाक होती है कि इंसान को बचना बहुत मुश्किल है.

• रसेल वाईपर (Russell wiper)

Russell wiper

रसेल वाइपर भारत के गर्म इलाकों में ज्यादा पाए जाते हैं। यह बेहद गुस्सैल और बिजली की रफ्तार से अटैक करता है। यह सब हर साल 20,000 लोगों को डस लेता है।

• सॉ-स्केल्ड वाइपर

इस सांप की लंबाई छोटी होती है। लेकिन यह काफी फुर्ती तेजी और आक्रामक वृत्ति के कारण ये बेहद खतरनाक होता है । इस सांप की डसने से इंसान की बचने की संभावना बहुत मुश्किल होता है। यह सांप हर साल 5000 लोगों की जान लेती है।

सांपों से जुड़े कुछ सवाल (FAQ)

सांप क्या खाते हैं अब

सांप मेंढक, चूहा, पक्षी, छिपकली और अंडे इसके अलावा छोटे सांपों को भी खा जाता है दूसरे बड़े सांप।

सांपों की आयु कितनी होती है

दरअसल सांपों की आयु सांपों की नस्ल के हिसाब से होती है।

सांपों को दूध पिलाने से क्या होगा

दरअसल सांपों को दूध पिलाने से वह मर जाएगा। क्योंकि सांप दूध को पानी समझकर पी लेते हैं लेकिन सांपों का पाचन तंत्र दूध को बचा नहीं सकता कुछ दिन के बाद इंफेक्शन से मर जाते हैं। दूध पीने के 15 दिनों के बाद सांप इंफेक्शन से मर जाते हैं।


Rupe

मुझे लिखना बहुत पसंद है। मैं ज्यादातर कहानियां लिखती हूं। इस ब्लॉग के जरिए अपनी लिखी कहानियां लोगों के साथ शेयर करना चाहती हूं।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.