संदीप महेश्वरी से जुड़े 25 रोचक तथ्य | Sandeep Maheshwari Fact, income, Bio.

Published by Dakshya on

यदि आप भारत से है और इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो आपको संदीप माहेश्वरी के बारे में पता ही होगा। वह एक मोटिवेशनल स्पीकर है जो भारत के युवाओं के लिए प्रेरणा दाता है। संदीप महेश्वरी, यह वो नाम है जो आज दुनिया भर में सबसे top enterpreneurs में लिया जाता है।

आज की मतलबी दुनिया में कोई किसी को बिना स्वार्थ के किसी की मदद नहीं करता। लेकिन संदीप माहेश्वरी वह नाम है जो आज की करोड़ों भटकते लोगों को अपने सेमिनार के जरिए नहीं रहा और नई दिशा दिखाते हैं वह भी मुफ्त में।

असफलताओं से जूझते हुए कैसे सफलता के शिखर में पहुंचते हैं उसका एक सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है संदीप महेश्वरी जो असफल लोगों को सफल बनाने में मदद करने के साथ-साथ नई दिशा दिखाते हैं। वह अपने seminar के जरिए मुक्त में लोगों को नहीं रहा दिखाते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम संदीप माहेश्वरी से जुड़े कुछ रोचक बातें जाने वाले हैं। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आएगी तो ज्यादा समय ना गवाते हुए चलिए शुरू करते हैं यह आर्टिकल Sandeep Maheshwari Facts in Hindi.

Sandeep Maheshwari

संदीप माहेश्वरी से जुड़े 5 रोचक तथ्य

• संदीप माहेश्वरी के दो युटुब चैनल है. Sandeep Maheshwari जिसमें 23.4 मिलियन सब्सक्राइबर से भी अधिक है. और उनके दूसरे चैनल का नाम है Sandeep MaheshwariSpiritual जहां 1.45M 17 वर्ष से भी अधिक है।

• वह अपने चैनल Sandeep Maheshwari को मोनेटाइज नहीं करवाए हैं.

• संदीप ने 26 साल की उम्र में इमेज imagesbazaar नाम से एक कंपनी स्थापना की थी।

• वर्ष 2003 में उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, उन्होंने 10 घंटे 45 मिनट में 120 models 10,000 से भी अधिक शाॅट  लिए थे जिससे Limca Book of the world Record में दर्ज किया गया था.

• संदीप को क्रिएटिव एंतोप्रेन्टोरिय़र ऑफ द ईयर2013 का पुरस्कार “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में दिया गया था।

संदीप माहेश्वरी से जुड़े 10 दिलचस्प तथ्य – Top 10 facts about Sandeep Maheshwari in Hindi

1. संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 सितंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था और वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से थे. और उनके पिता का नाम रूप किशोर महेश्वरी और माता शकुंतला रानी माहेश्वरी है.


2. संदीप माहेश्वरी Motivational Speaker है. भारत के युवाओं के लिए प्रेरणादायक है. इसके साथ एक बिजनेसमैन भी है.


3. संदीप जब 10वीं कक्षा में थे, उस समय उनके पिता का  कारोबार अचानक बंद हो गया , परिवार का आर्थिक मदद करने के लिए वह PCO में भी काम किए थे.


4. संदीप जब 11वीं कक्षा में पहुंचे तभी ‘नेहा’ नामक एक लड़की से प्यार हो गया, और बाद में उनसे शादी भी कर ली.


5. 12वीं पास करने के बाद संदीप बहुत सारे काम किए थे. वह मल्टी मार्केटिंग कंपनी से लेकर घरेलू चीजें बनाने और बेचने तक की काम किए है।


6.  संदीप ने अपनी B.Com की पढ़ाई किरोड़ीमल कॉलेज से शुरू की लेकिन वह बीच में ही कॉलेज छोड़ दिए


7. उन्हें मॉडलिंग करना बहुत पसंद था इसलिए 19 साल के उम्र में ही अपने करियर की शुरुआत एक Model  के रूप में की थी। लेकिन उन्हें इस क्षेत्र में ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई।


8. संदीप माहेश्वरी को फोटोग्राफी करना बहुत पसंद था इसलिए उन्होंने mash audio visuals नामक एक कंपनी बनाई थी जो मॉडल्स के पोर्टफोलियो बनाया करती थी.


9. संदीप माहेश्वरी की imagesbazaar देश की सबसे बड़ी फोटोग्राफी कंपनी है।


10. अभी के समय उनके इमेज बाजार में 45 देशों के 7000 से भी ज्यादा क्लाइंट है।

संदीप के जीवन की महत्वपूर्ण वर्ष


• बिना किसी स्टूडियो के 2000 में माहेश्वरी ने अपनी फोटोग्राफी कार्य शुरू कर दी थी।

• 2001 में उन्होंने अपना कैमरा भेज दिया था और एक जापानी कंपनी में काम करना शुरू कर दिया।

• 2002 में अपने कुछ दोस्तों के साथ एक कंपनी बनाई जो कुछ दिनों के बाद बंद हो गई.

• वह 2003 में कंसलटेन्सी फार्म की स्थापना की, यहां भी असफलता मिली. इसी वर्ष उन्होंने लिम्का फोटोग्राफी में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया था और मार्केटिंग को लेकर एक किताब भी लिखी थी।

• 2005 में फोटोग्राफी को लेकर एक नया आईडिया का ख्याल आया और उन पर काम करने लगे.

• 2006 में imagesbazaar.com नामक एक वेबसाइट शुरू किया जहां केवल 8000 तस्वीरें और कुछ फोटोग्राफ शामिल थे।

न्यूज़ चैनल में पूछा गया,  imagesbazaar का आइडिया कैसे आया


IBN7 के एक इंटरव्यू में संदीप माहेश्वरी को जब पूछे गए थे की अपनी imagesbazaar का आइडिया कैसे आया तब उनका जवाब कुछ ऐसे आया था-

” यह आइडिया,  बेसिकली में एक फोटोग्राफर हूं, जो मॉडल जो आगे मॉडलिंग करना चाहते हैं तुम लोगों की में पोर्टफोलियो सूट करता था, and और उसमें काफी बार ऐसा होता था कि उन फोटोग्राफ्स के लिए कुछ एजेंसी  बोलते थे कि, हमें सूट नहीं कराना पूरा..अपनी ऐड कैंपेन के लिए, हम सीधा उन्हें फोटोग्राफ को यूज कर लेते हैं, तो दो-तीन बार ऐसा हुआ मेरे साथ में, तब एकदम से कहीं ना कहीं आईडिया आया के इतने सारे में पोर्टफोलियो सूट कर चुका हूं ऑलरेडी, तू क्यों नाइन मॉडल से बात करके इनकी फोटोग्राफ की एक वेबसाइट बना दिया जाए जहां से इनकी फोटोग्राफ ली जा सके… तब मैंने इंटरनेट पर थोड़ा सा सर्वे किया……………. तब मेरे को लगा  कि इसके बारे में  सीरियसली सोचना चाहिए.

यह थी दोस्तों संदीप माहेश्वरी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी. यदि आपको संदीप महेश्वरी के बारे में और कुछ रोचक जानकारी मालूम है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा जिससे हम आर्टिकल में जोड़ सके. और भी रोचक तथ्य के बारे में जानने के लिए हमारी दूसरी पोस्ट को भी जरूर पड़ेगा.


2 Comments

Rest Fact · July 15, 2022 at 7:35 AM

I think your information is real but I know everything.🙏

    Dakshya · July 15, 2022 at 7:59 AM

    Thanks brother for visiting our site, if you know some more interesting information related to Sandeep Maheshwari, then by commenting we will definitely tell you so that we can add to our article.

    We respectfully welcome your given comment.

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.