भारत से जुड़े 20 रोचक तथ्य | Facts About India in Hindi

Published by Dakshya on

हेलो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कुछ भारत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको पता होना चाहिए। तो आइए दोस्तों जानते हैं भारत के बारे में, हमारे देश के बारे में कुछ अविश्वसनीय तथ्य के बारे में, जिनमें असामान्य, चौंकाने वाले तथ्य और आप कभी नहीं सुनी ऐसी तथ्य भी शामिल है।

क्या आपको पता है आज से प्राय 10 करोड़ साल पहले भारत एक द्वीप था । जवेदीप कैसे इनकॉन्टिनेंट से जुड़ा कब हिमालय पर्वत की उत्पत्ति हुई । इसलिए Facts About India in hindi के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख में जुड़े रहिए

1. भारत का नाम हिंदुस्तान (india) कैसे पड़ा

‘हिंद’ नाम ‘सिंध’ के फ़ारसी समकक्ष से लिया गया है, क्योंकि फ़ारसी लोग ‘ह’ अक्षर को संस्कृत ‘स’ के साथ संगत है। और फारसी शब्द ‘स्टेन'(stan)  का अर्थ है भूमि या देश, इसलिए हिंदू शब्द को मिलाकर भारत का नाम पड़ा हिंदुस्तान।

यदि आपको यकीन नहीं होता तो विकिपीडिया पर जाकर देख सकते हैं।

2. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जनसंख्या वाला देश है

2022 के वर्तमान के समय भारत में कुल जनसंख्या 140 करोड़ से भी अधिक है। अभी के समय जनसंख्या की दृष्टि  से चीन (China)  दुनिया का सबसे बड़ा देश है। वर्तमान के समय चाइना का पॉपुलेशन 144 करोड़ से भी अधिक है। भारत की पापुलेशन बहुत तेजी से बढ़ रही है, ऐसे ही बढ़ती रही तो अनुमानित रिपोर्ट के अनुसार भारत चाइना को 2024 तक जनसंख्या के मामले में आगे चली जाएगी।

3. भारत दुनिया का सातवा ( 7th ) बड़ा देश है

भारत का कुल लैंड एरिया  3.287 मिलियन km² है । क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से देखे तो रूस सबसे बड़ा देश है। उसके बाद सबसे बड़ा देश है- कनाडा फिर चाइना, USA , ब्राज़ील, ऑस्ट्रेलिया और सातवें नंबर पर आता है भारत

4. दुनिया का सबसे बड़ा गणतंत्र देश भारत

भारत दुनिया का सबसे बड़ा गणतंत्र देश है जनसंख्या की दृष्टि कोण से देखा जाए तो।  अमेरिका सबसे बड़ा गणतंत्र देश के हिसाब से दूसरे नंबर पर आता है। क्या साहब 2016 के रैंकिंग के अनुसार है।

5. पूरे भारत में 1,500 से भी अधिक भाषाएं बोली जाती है

22 मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं, जिनमें हिंदी और अंग्रेजी आधिकारिक भाषाएं हैं।   हालांकि अन्य मान्यता प्राप्त रूप से बोली जाती है लेकिन हिंदी और अंग्रेजी को छोड़ दे तो बंगाली, तेलुगू ,तमिल, उर्दू ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

पूरे भारतवर्ष में सब को मिलाकर 19,500 भाषाएं तथा बोलियाँ है। मैं ओड़ीसा से हूं और Odia यहां का अधिकारी भाषण है, इसके अलावा Odisha में बहुत सारी भाषाएं बोली जाती है जिनमें से एक है संबलपुरी ।

हिंदी दुनिया की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है । बंगाली दुनिया की 7वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और पंजाबी 10वीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

6. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंग्लिश बोलने वाला देश है ।

भारत में लगभग 30 करोड़ से भी अधिक  लोग अंग्रेजी भाषा की बोली जानते हैं। अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंग्लिश बोलने वाला देश है।

7. 1.45 मिलियन से अधिक सक्रिय सैनिकों के साथ भारत के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

यह 14,55,550 सक्रिय सैनिकों और 9,90,960 आरक्षित सैनिकों के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्थायी सेना है

8. भारत दुनिया का सबसे बड़ा हथियार Importor है।

भारत का अधिकांश खर्च अपने पड़ोसी कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रक्षा पर और हिंद महासागर में चीनी प्रभाव का मुकाबला करने पर केंद्रित है। इसलिए भारत अपनी रक्षा के लिए बहुत सारे तकनीकी हत्या और टेक्नोलॉजी इंपोर्ट करती है।

9. महाराष्ट्र की लोनार झील

लोनार झील लगभग 52,000 साल पहले एक उल्कापिंड टकराने के द्वारा बनी झील । यात्रा के शौकीनों को इस खगोलीय चमत्कार और इसके आसपास के मंदिरों को देखने से नहीं चूकना चाहिए।

10. रहस्यमय एंटी-ग्रेविटी हिल्स –

गुरुत्वाकर्षण विरोधी प्रभाव के साथ, यह भारत में एकमात्र चुंबकीय पहाड़ी है। एक पीले रंग के नोटिस बोर्ड द्वारा चिह्नित किया गया है जो निर्देशों को बताता है और आपको अपनी कार को सफेद रंग से चिह्नित स्थान पर तटस्थ गियर पर रखने के लिए कहता है, यह आपको विस्मय में छोड़ देगा क्योंकि आपकी कार अपने आप ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देगी।

11. भारत एकमात्र ऐसा देश है जो गायों के लिए अधिकार बिल बनाया है

गायों को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है और एक मां का दर्जा दिया जाता है। इसलिए हमारे संविधान में एक ऐसा नियम बनाया गया है जो गायों बिक्री और वध को रोकता है

12. मौसिनराम गांव हर वर्ष 11,873 मिलीमीटर बारिश के साथ पृथ्वी का सबसे गीला स्थान है।

मेघालय के इस गांव बंगाल की खाड़ी के निकट होने के कारण लगभग 11,873 मिलीमीटर बारिश होती है। इस क्षेत्र के सर्दियों के महीने छह महीने लंबे मानसून की तैयारी में व्यतीत होते हैं। उच्चतम औसत वार्षिक वर्षा के लिए गिनीज रिकॉर्ड रखने बाला गांव है- मौसिनराम ।

13. शनि शिंगणापुर ऐसा गांव जहां घरों में दरवाजे नहीं होते!

भारत की एक गांव जहां कि घरों में कोई दरवाजा क्या ताला नहीं होता और एक गांव है सनी सिंगनापुर जो महाराष्ट्र में है। इस गांव के लोगों का मानना है कि यहां कभी चोरी नहीं होता यदि चोरी होता तो उसके ऊपर भगवान शनिदेव का प्रकोप बरसेगा इसलिए कोई भी इस गांव मैं चोरी करने की साहस नहीं करता।

14. विश्व में शाकाहारियों की सबसे बड़ी संख्या भारत में है।

भारत में ज्यादातर लोग हिंदू है और हिंदुओं में अधिकांश लोग शाकाहारी है, लगभग 29% -40% लोग शाकाहारी हैं।

15. चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज है

जम्मू और कश्मीर में चिनाब ब्रिज 476 मीटर लंबा, (1,178 फीट) लंबा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे आर्च ब्रिज होगा, जो फ्रांस में मिलौ वायाडक्ट से भी लंबा है।

16. भारत में एक तैरता हुआ डाकघर है

भारत में न केवल दुनिया में डाक सेवाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है, बल्कि इसमें कुछ बहुत ही अनोखे डाकघर भी हैं, जिनमें से एक पानी पर तैरता है।

श्रीनगर में Dal  lake पर इसका अपना तैरता हुआ एक डाकघर है। यह डाकघर एक हाउसबोट पर स्थित, इसमें अपने भीतर एक डाक टिकट संग्रह भी शामिल है।

17. भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है।

यदि आपको दूध पीना काफी पसंद है तो यह आपके लिए एक दिलचस्प तथ्य है। 2018-19 के अनुसार 187.7 मिलियन टन से अधिक तक पहुंच गया है, लगभग देखा जाए तो प्रति व्यक्ति उपलब्धता 394 ग्राम प्रति दिन होगा । भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है।

18. अंतरिक्ष से दिखाई देने वाले कुंभ मेला

हर 12 साल मे आयोजित होने वाले आध्यात्मिक कुंभ मेला को अंतरिक्ष से भी देखा गया है। 2011 में आयोजित यह धार्मिक मेला इतना विशाल था कि इसे अंतरिक्ष से देखा जा सकता था।

आशा करता हूं आपको इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। यदि भारत बारे में आपको और कुछ पता हो तो कृपया करके बताइएगा आपका अनमोल विचार और कमेंट को हमारे कमेंट सेक्शन में स्वागत करते हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.