Free fire से जुड़े रोचक तथ्य | facts about free fire in hindi

Published by Dakshya on

Free fire facts

फ्री फायर गेम दोस्तों इस गेम को खेलने के लिए पूरी दुनिया दीवाने है, इस गेम को खेलने की दीवानगी इतनी थी कि पहले हर कोई ए गेम  को खेलने को  दिख जाता था। आप भी कभी ना कभी एक गेम खेलें ही होंगे या इसके बारे में तूने ही होंगे। यदि नहीं खेलते आप तो चलिए दोस्तों आज हम facts about free fire in hindi मैं बताने वाले हैं कुछ ऐसी जानकारी जो आपको यह गेम खेलने के लिए मजबूर कर देगी। आप भी फ्री फायर गेम के दीवाने हो जाएंगे।

फ्री फायर को लेकर बहुत से लोगों के मन में सवाल होती है क्या यह गेम चाइना का है, किस देश ने बनाया है और इस गेम का मालिक कौन है आज हम इसी सवाल का जवाब देते हुए यह  free fire facts in hindi लेख आपके लिए लाए हैं. यह लेख में दी गई जानकारी जानकर आप भी अपने फ्री फायर खेलने वाले दोस्तों के सामने इसका फैक्ट बता कर देंगे मार सकते हैं।

दोस्तों दुनिया में तो बहुत सारे गेम है लेकिन फ्री फायर ही एक ऐसी गेम है जो सब लोगों कि एंड्राइड मोबाइल डिवाइस में आसानी से चल जाएगी। यह एक ऐसी गेम है जो आपको लो डिवाइस मोबाइल पर भी खेलने के लिए मौका देती है। Pubg की तरह यहां भी दुनिया की सबसे पसंदीदा के मुंह में एक है. जहां पब्जी हाई डिवाइस में चलती है तो फ्री फायर हाई डिवाइस के साथ-साथ लो डिवाइस पर भी दौड़ती है।

दुनिया में बहुत लोग गेम खेलना पसंद करते हैं, बच्चों से बड़ों तक सबके लिए प्यारा है एक अच्छा सा गेम और आज की दुनिया में लोग ज्यादातर battlegrounds game खेलना पसंद करते हैं। आज के समय में बैटलग्राउंड गेम में पब्जी, फ्री फायर , कॉल आफ ड्यूटी जैसी गेम काफी लोकप्रिय है। अभी सवाल उठता है बैटलग्राउंड गेम क्या है?

बैटल रॉयल गेम क्या है? (What is battle Royal game in Hindi)

बैटलग्राउंड तथा बैटल रॉयल गेम उसे कहा जाता है- जिसके में बहुत सारे खिलाड़ी को एक साथ एक द्वीप पर छोड़ा जाता है और उनके बीच में सरवाइव(जिंदा रहने के लिए) के लिए लड़ाई होती है और आखिर में जो जिंदा रह पाता है उसे विजेता के रूप में देखा जाता है. यानी कि वह गेम को जीत जाता है।

आज के समय बैटलग्राउंड  गेम बहुत लोकप्रिय है। लोग बैटलग्राउंड गेम खेलना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि द्वीप में छोड़े जाने के बाद सरवाइव के लिए बहुत सारे बंदूक, गोला बारूद, हथियार की खोज करके बहुत सारे दिक्कत खिलाड़ियों के साथ लड़ना पड़ता है और इसमें बहुत मजा आता है।

बैटल रॉयल गेम का नाम 2000 में आई हुई एक जापानीस मूवी बैटल रॉयल से ही ली गई है. और वह फिल्म भी एक नोबेल पर आधारित थी और उस नोबेल का नाम भी बैटल रॉयल था।  अभी तो आपको पता चल गया होगा कि बैटलग्राउंड तथा बैटल रॉयल गेम का मतलब क्या है।

Free fire game किस देश में बनाया गया?

फ्री फायर सिंगापुर की कंपनी गरेना द्वारा बनाया गया एक मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल वीडियो गेम है । यह कंपनी Android and iOS  गेम बनाने की काम करती है। फ्री फायर की शुरुआत सितंबर 2017 को सिंगापुर की कंपनी  द्वारा  की गई थी आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड करे जाने वाला गेम है।

2009 में गरेना कंपनी की स्थापना फॉरेस्ट ली के द्वार की गई थी। पहले यह कंपनी iOS और कंप्यूटर में खेलने वाला गेम बनाया करती थी उस समय मोबाइल के लिए बैटल रॉयल गेम नहीं था। गरेना कंपनी ही मोबाइल एंड्राइड के लिए फ्री फायर जैसे लोगों प्रिय गेम बनाने के लिए सोची और 2017 को गेम लॉन्च की थी।

फ्री फायर (free fire) गेम का मालिक कौन है?

फ्री फायर खेलने वाला लोगों के मन में बहुत सारे सवाल उड़ती होगी लेकिन उन सवालों में से एक सवाल यह है कि इस गेम का मालिक कौन है? आपकी सवाल का जवाब देते हो हुए हम आपको बता दें कि यह एक सिंगापुर में जीत गए ना कंपनी द्वारा प्रकाशित की गई एक गेम है और इसे डिवेलप करने वाला कंपनी का नाम है 111dots Studio है। अर्थात 111dots Studio  यह गेम को विकसित करें गई और गरेना कंपनी द्वारा प्रकाशित करी गई, जिसका मालिक है फॉरेस्ट ली (Forrest Li) जो चाइना में जन्म हुए थे लेकिन कुछ समय के बाद वह सिंगापुर आ गए अभी के समय में वह सिंगापुर के एक नागरिक है।

फ्री फायर (free fire) कब लांच हुई थी.

फ्री फायर सिंगापुर कंपनी गरेना के द्वारा बनाई गई एक मल्टीप्लेयर गेम है जो 30 सितंबर 2017 को पूरी दुनिया के लिए लॉन्च करी गई थी। हालांकि उससे पहले पब जी मोबाइल को लांच कर दिया गया था लेकिन उस समय फ्री फायर को भी काफी लोकप्रियता मिली थी। फ्री फायर लॉन्च होने के 2 महीने के बाद यह गेम 22 देशों में नंबर वन गेम बनी  रही ।

फ्री फायर (free fire)  कितने लोग खेलते हैं।


फ्री फायर गेम को खेलने वाले बहुत सारे लोग हैं आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह गेम आज के समय में 450 मिलियन से भी अधिक रजिस्टर यूजर है। इसमें आप अंदाजा लगा सकते हैं इस गेम को कितनी लोकप्रियता हासिल है।

2019 में फ्री फायर दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला गेम बना। आज भी डाउनलोड के मामले में फ्री फायर बाकी के गेमो से आगे हैं।

भारत में फ्री फायर(free fire) कितने लोग खेलते हैं.

भारत में सबसे खेले जाने वाला गेम कौन सा है यह जानने के लिए क्वार्ट्ज के द्वारा एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे ने भारत के 1,047 लोगों को शामिल किया गया था जिनमें से 61.9% लोग Pubg खेलने वाली बात कही है और बाकी लोग दूसरे नंबर पर फ्री फायर खेलने की बात कही है। आंकड़े के हिसाब से देखा जाए तो 21.7% लोग फ्री फायर खेलते हैं.

फ्री फायर किस देश में ज्यादा खेला जाता है।


फ्री फायर को – भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया इन देशों में बहुत खेला जाता है और फ्री फायर की टूर्नामेंट में ब्राजील में हुई थी जिसके विजेता भी ब्राज़ील की टीम हुई थी।

फ्री फायर 1 दिन में कितना रुपया कमाता है?

इस सवाल के बारे में गूगल करने पर कुछ जानकारी ऐसे मिली जिसमें ये बताया गया है कि फ्री फायर 1 दिन में 70 मिलियन से अधिक  कमा लेता है ।  इस हिसाब से देखा जाए तो फ्री फायर की 1 महीने की कमाई लगभग 2000 मिलियन से ज्यादा होगी। 

सस्ते डिवाइस में खेल सकते हैं।

फ्री फायर ही एक ऐसी टीम है जो आपको सस्ते से सस्ते मोबाइल में भी खेलने की मौका देती है। पब्जी की बात करें तो आप एक 1GB रैम वाले मोबाइल पर नहीं खेल सकती लेकिन फ्री फायर को आप आराम से खेल सकते हैं 1GB वाले मोबाइल पर,

पब्जी की कॉल साइज लगभग 3 से 4 जीबी तक होती है लेकिन आपके मोबाइल में 1GB है तो यह फ्री फायर आपका बस 578 MB तक ही लेगी। यानी की कितनी कम साइज है यहां गेम की इसलिए आम इंसान तक आराम से पहुंच सकी ।

फ्री फायर बनाने के लिए 7 महीने तक की मेहनत।

दोस्तों कोई भी गेम बनाने के लिए उसके पीछे बहुत मेहनत होती है इसी तरह दुनिया की सबसे पॉपुलर गेम फ्री फायर बनाने के लिए भी बहुत मेहनत लगी थी। वैसे तो गेम बनाने के लिए बहुत दिनों से काम चल रहा था लेकिन पैरंट कंपनी करीना ने फ्री फायर बनाने के लिए दुनिया के बड़े से बड़े गेम डेवलपर को बुलाया था।

दुनिया की 300 दिक्कत गेम डेवलपर नी मिलकर यह गेम को कड़ी मेहनत के बाद बनाया जिसका नतीजा है आज हां गेम पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। यह गेम बनाने के लिए कुल 7 महीने लग गए थे तभी जाकर यह गेम बनकर खड़ा हुआ।
कहते हैं गेम बनाने के लिए 300 गेम डेवलपर ने लगातार 7 महीने तक काम किया था।

Booyah का क्या मतलब होता है

आप फ्री फायर खेलते हैं तो जरूर जानते होंगे कि गेम के अंदर एक Booyah  शब्द सुनाई देता है, कभी सोचा है, यह शब्द का अर्थ क्या होगा, यदि आपको नहीं पता तो हम किसलिए है, हम बताएंगे आपको-

हम आपको बता दें Booyah शब्द का मतलब होता है हैप्पीनेस, जॉय यानी कि आप गूगल पर सर्च करोगे booyah का क्या अर्थ है तो आपको यूं ही बताया जाएगा कि कोई भी जंग, गेम को जीता जाता है उससे जो खुशी मिलती है वही खुशी को दर्शाने के लिए ही यह शब्द बोला जाता है. यानी की जीत के बाद हैप्पीनेस की एक पहचान है यह शब्द- booyah.

आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी होगी.

Categories: AMAZING FACTS

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.