Football से जुड़े 30 रोचक तथ्य | Facts about Football in hindi.

Published by Dakshya on

फुटबॉल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं ?  फुटबॉल गेम दुनिया के सबसे लोकप्रिय ज्ञान में से पहले आता है यह गेम के बारे में हम आपको बताते हैं कुछ अनोखे रोचक तथ्य जो आपको पहले पता नहीं होगा। यह आर्टिकल आपको फुटबॉल के बारे में अद्भुत जानकारी देने वाली है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं facts About football in hindi.

यह आर्टिकल में आपको फुटबॉल से जुड़े हुए 30 रोचक तथ्य बताने वाले हैं जो आप पहले नहीं जानते होंगे, यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप फुटबॉल से जुड़े हुए कुछ अनोखी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे जिनसे आप अपने दोस्तों के सामने बोलकर अच्छे खासे इंप्रेशन जमाना सकते हैं।

क्या आप फुटबॉल खेलते हैं? मेरे भाई फुटबॉल के बहुत बड़े Fan है, गांव की फुटबॉल खेल में बहुत अच्छे खेलते हैं. मैं फुटबॉल नहीं चलता लेकिन उनके साथ जाना, फुटबॉल देखना बहुत अच्छा लगता  है. यदि आप भी एक फुटबॉल प्लेयर तथा दर्शक है तो चलिए ज्यादा समय waste ना करते हुए जानते हैं फुटबॉल के बारे में कुछ अनोखे तथ्य

दुनिया का सबसे लोकप्रिय गेम है Football.

साल 2019 के तहत दुनिया में 265 मिलियन से अधिक खिलाड़ी हैं, और अनुमानित 4 बिलियन लोग समय-समय पर इस खेल को सक्रिय रूप से देख रहे हैं,  जो निस्संदेह इसे दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल बनाता है। दुनिया के लगभग 4% जनसंख्या फुटबॉल के लिए पागल है। और क्रिकेट लोकप्रिय खेलों में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। और बताते हुए कहना चाहते हैं हॉकी लोकप्रियता के मामले में तीसरे नंबर पर आता है।

90 मिनट का यह खेल

एक प्रोफेशनल खेल हमेशा 90 मिनट लंबा खेला जाता है जिसे 45 मिनट + ठहराव समय के दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है। खेल के प्रत्येक भाग में चोटों और ब्रेक के आधार पर stoppage का समय आमतौर पर 1 से 5 मिनट के बीच होता है।

फुटबॉल की शुरुआत किस देश में हुआ

दुनिया की सबसे देखे जाने वाला खेल फुटबॉल की शुरुआत एशियाई देश चीन से हुई है।  एक ऐसा देश जिसकी team FIFA पुरुषों की रैंकिंग में 75 नंबर पर है। कहा गया है कि चीन में लगभग 476 ईसा पूर्व में फुटबॉल का आविष्कार किया गया था और इसे Cuju नाम से बुलाया जाता था।

FIFA  सबसे देखे जाने वाला विश्व टूर्नामेंट

FIFA विश्वकोश दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला टूर्नामेंट है। 2018 के विश्व कप में जो रूस में आयोजित हुआ था वहां ऐसा अनुमान लगाया गया था की संयुक्त दर्शकों की संख्या 3.572 बिलियन ( लगभग 3.572 करोड़) लोग हे. कहा जाए तो दुनिया की आधी जनसंख्या ने इस टूर्नामेंट को देखा.

सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट

1999 में दूसरी बैंकॉक लीग सेवन-ए-साइड प्रतियोगिता के लिए, कम से कम 5,098 टीमों ने प्रतिस्पर्धा की और उस टूर्नामेंट में 35,000 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। फुटबॉल तक की मैसेज यह एक दिलचस्प फैक्ट है।

पहला फुटबॉल TV प्रसारण

साल 1937 में बीबीसी ( British Broadcast Corporation (BBC) द्वारा प्रथम फुटबॉल लाइव प्रसारण किया गया था। यह मैच आर्सेनल और आर्सेनल रिजर्व के बीच खेला गया था। यह मैच हाईबरी स्टेडियम में खेला गया था। BBC 1936 में अपना TV सर्विस शुरू की थी, ठीक 1 साल बाद एवं फुटबॉल मैच का सीधा प्रसारण किया गया था।

Sheffield F.C. दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल क्लब

दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल क्लब Sheffield F.C.  को साल 1857 में इसकी स्थापना की गई थी।

पाकिस्तान सबसे ज्यादा फुटबॉल बनाता है।

दुनियाभर में जितने भी फुटबल बनाई जाती हैं उनमें से 80% केवल पाकिस्तान में बनाई जाती है।

प्रोफेशनल फुटबॉल की शुरुआत

दुनिया में प्रोफेशनल फुटबॉल की शुरुआत 31 अगस्त, 895 को हुई थी।

एक खिलाड़ी के द्वारा सबसे ज्यादा दागा हुआ गोल।

दिसंबर 1942 में रेसिंग क्लब डी लेंस तरफ से खेलते हुए स्टीफन स्पेनिस 16 गोल किए थे। यह एक सिंगल मैच था जिसमें एक खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा दागा हुआ गोल का रिकॉर्ड है।

सबसे तेज  hat-trick गोल


क्रिकेट में तो बहुत सारे hat-trick देखा ही होगा उस तरफ फुटबॉल में भी बहुत सारी हैट्रिक गॉड दाग आ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है सबसे तेज हैट्रिक गोल कब हुआ था? तो चलिए हम बताते हैं। साल 2015 में Southampton vs Aston Aston Villa game में  Sadio Mane द्वारा दी गई सबसे तेज हैट्रिक गोल था। यह 3 गोल मात्र 2 मिनट 56 सेकेंड के अंदर दाग आ गया था।

छह बार Player of the year

Marta Vieira da Silva 6 वार लगातार FIFA वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द ईयर रहे हैं।

Interesting facts about football in hindi

रियल मैड्रिड ने 1980 के Copa Del Rey फाइनल में अपने ही रिजर्व पक्ष को हराया

• Zlatan ने यूरोपीय कप/चैंपियंस लीग जीतने वाली छह टीमों के लिए खेला है, लेकिन  इसे स्वयं नहीं जीता है।

• यह एक मजेदार फैक्ट है,  Gary Lineker को अपने करियर में कभी भी yellow कार्ड नहीं मिला . Yellow Card एक प्रकार का सजा होता है जो रेफरी प्लेयर को गलत प्रताप के लिए दिखाता है। जिसके कारण उसे मैदान से बाहर भी बैठना पड़ सकता है।

Neymar  ने  La Liga player of the month award  जीता था वह भी Lionel Messi पहली बार करने से पहले।

• वेन रूनी, गैरेथ बेल और केविन डेविस केवल तीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही गेम में अपने स्वयं के नेट के माध्यम से स्कोर, सहायता और डाल दिया है।

•  स्टीव ब्रूस ने एक सीजन में एक बार सेंटर-बैक से 19 गोल किए थे

Categories: AMAZING FACTS

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.