Antonio Gramsci जीवन परिचय – पुस्तक, सांस्कृतिक आधिपत्य | Biography of Antonio Gramsci in Hindi

Published by Pintu on

एंटोनियो फ्रांसेस्को ग्राम्शी (Antonio Francesco Gramsci) एक मार्क्सवादी दार्शनिक और कम्युनिस्ट राजनीतिज्ञ थे। कार्ल मार्क्स और लेनिन के बाद दुनिया में मार्क्सवादियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला व्यक्ति एंटोनियो ग्राम्शी  थे।

उन्होंने राजनीतिक सिद्धांत, समाजशास्त्र और भाषा विज्ञान पर लिखा। कैसे उन्होंने अपनी छोटी सी जीवन काल के दौरान पूरे दुनिया को अपने विचारों से प्रभावित किया था . उन्होंने पारंपरिक मार्क्सवादी विचार के आर्थिक निर्धारण से तोड़ने का प्रयास किया और इसलिए उन्हें एक महत्वपूर्ण नव-मार्क्सवादी माना जाता है।

एंटोनियो ग्राम्शी के जीवन परिचय – Biography of Antonio Gramsci in Hindi

  • जन्म – 22 जनवरी 1891
  • माता – गिसेपिना मर्सिया
  • पिता – फ़्रांसिस्को ग्राम्शी
  • मृत्यु – 27 अप्रैल 1937

जन्म – एंटोनियो ग्राम्शी का जन्म 22 जनवरी 1891 इटली के एल्स (Ales) प्रांत में हुआ था। उनके पिता नाम फ़्रांसिस्को ग्राम्शी और माता थी गिसेपिना मर्सिया, वह अपने माता पिता के सात संतानों में से चौथे संतान थे। कुछ कारण की वजह से उनके पिता को जेल में डाल दिया गया था.

गरीब परिवार में जन्मे एंटोनियो ग्रामस्की बचपन से ही अच्छे स्वास्थ्य हीन रहे. बचपन से ही वह रोग में ग्रस्त थे. परिवार की आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं थी.

पिता और पुत्र के बीच में मधुर संबंध नहीं था लेकिन एंटोनियो  ग्राम्शी के अपनी मां के प्रति बहुत लगाव था। बचपन से ही एंटोनियो ग्राम्शी के स्वास्थ्य अच्छा नहीं था। आप इससे अनुमान लगा सकते हैं उनकी हाइट केबल 4 फीट 10 इंच थी। एक औसतन लड़की की हाइट से भी कम.

बहुत सारी परेशानी झेलने के बाद ग्राम्शी के परिवार के लिए निश्चितता की एक किरण जगी, जब उनके पिता को उनकी छह साल की सजा से रिहा कर दिया गया था। फिर ग्राम की ने अपनी माध्यमिक अध्ययन 1908 सार्डिनियन द्वीपों की राजधानी कैग्लियारी में की थी।

1911 में, ग्राम्स्की ने उत्तरी इटली के ट्यूरिन विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए गए थे और शहर के औद्योगीकृत होने के कारण वहीं रहे। उन्होंने अपना समय ट्यूरिन में समाजवादियों, सार्डिनियन अप्रवासियों और गरीब क्षेत्रों से शहरी कारखानों के कर्मचारियों के लिए भर्ती किए गए श्रमिकों के बीच बिताया।

वह 1913 में इटालियन सोशलिस्ट पार्टी में शामिल हो गए। ग्राम्स्की ने औपचारिक शिक्षा पूरी नहीं की, लेकिन विश्वविद्यालय में हेगेलियन मार्क्सवादी के रूप में प्रशिक्षित किया गया, और एंटोनियो लैब्रियोला के तहत “प्रैक्टिस के दर्शन” के रूप में कार्ल मार्क्स के सिद्धांत की व्याख्या का गहन अध्ययन किया।

मृत्यु – एंटोनियो ग्रामस्की की मृत्यु 27 अप्रैल 1937 इटली की Rome  में हुई थी. मात्र 46 वर्ष की उम्र में उनका देहांत हो गया.

एंटोनियो ग्राम्शी  के महत्वपूर्ण वर्ष

  • 1891 January 22, Italy- Sardinia में जन्म ग्रहण किए थे
  • 1911 – University of Turin अध्ययन करने गए थे
  • 1913 – “Italian Socialist Party अंश ग्रहण किए थे.
  • 1919 – The New Order (Newspaper) प्रतिष्ठा किए थे.
  • 1921 – Communist Party of italy की स्थापना किए थे.
  • 1922 – Mossolini की सरकार क्षमता में आया था.
  • 1926 – जेल में डाल दिया गया था
  • 1937 April 27 के दिन उनकी मृत्यु हो गया.

एंटोनियो ग्राम्शी के महत्वपूर्ण पुस्तक

एंटोनियो ग्रामस्की नेम अपने जीवन काल में ( जेल में रहकर) लगभग 30 नोटबुक लिखे थे और 3000 Pages लिखे थे. यह सब जेल में रहकर लिखे थे इसलिए उनकी सारी नोटबुक को Prison Notebooks कहां जाता है.

  • Prison Notebooks – ( निम्न लिखित विषय के बारे में पूर्ण रूप से आलोचना किए थे)

Italian History

Frence Revolution

Bolshevik Revolution

Fascism

  • Antología

अंतिम शब्द

अच्छे दोस्तों इंटरव्यू ग्राम जी के जीवन परिचय से जुड़े कुछ जानकारी आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आई होगी, ऐसे ही अर दार्शनिक के बारे में जानने के लिए हमारे अन्य पोस्ट को भी जरूर पढ़िए. इस से रिलेटेड और कुछ सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा जिसका जवाब हम आपको देख सके.

एंटोनियो ग्रामस्की से जुड़े FAQ

एंटोनियो ग्राम्शी क्यों प्रसिद्ध है?

एंटोनियो ग्राम्शी एक इटालियन दार्शनिक है. वह अपने दर्शन में सांस्कृतिक आधिपत्य सिद्धांत के लिए प्रसिद्ध है। कैसे समाज में पूंजीपति वर्ग अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए सांस्कृतिक संस्थानों का उपयोग करते हैं।

एंटोनियो ग्राम्शी के समाजशास्त्र क्या है

एंटोनियो ग्राम्शी 22 जनवरी 1891 में इस जन्म में इटली के एक दार्शनिक है। वह Italian Communist Party के सह संस्थापक है उस समय वहां के प्रधानमंत्री थे बेनिटो मुसोलिनी द्वारा पार्टी के नेता के रूप में सेवा करते हुए उन्हें 1928 में 20 साल के लिए जेल में डाल दिया गया था।

एंटोनियो ग्राम्शी का जन्म कब हुआ था

एंटोनियो ग्राम्शी का जन्म 22 जनवरी 1891 को इटली के Ales में हुआ था।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.