कुत्ते सेे जुड़ी हैरान कर देनेे वाली 42 तथ्य | information About Dog in hindi

Published by Pintu on

स्वागत है दोस्तों, आज हम About Dog in hindi आर्टिकल में बात करने वाले हैं ऐसे जानवर के बारे में जिसे हर कोई जानता है। जी हां दोस्तों डॉग जिसे हम हिंदी में कुत्ते के नाम से जानते हैं। इंसानों का सबसे भरोसेमंद जानवर है, जिसे हर कोई अपने घर में पालतू बनाना चाहता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कुत्ते से जुड़ी कुछ जानकारी आज ही से आपको जरूर जान नहीं चाहिए।

कुत्ता इंसानों प्रति काफी वफादार होता है। घर में कुत्ते पालने से क्या क्या फायदे हैं, कुत्ता कैसे भौंकता  है, कुत्ते की प्रजातियां कितनी है, कौन सी प्रजातियों की कुत्ते को पालतू बनाना सही होगा। यह कुत्ते से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए कृपया हमारे साथ कौन तक बने रहिए।

कुत्ते के बारे में 5 सरल वाक्य

  • कुत्ते काफी वफादार होते हैं और यह अपने मालिक के प्रति जान भी दे सकते हैं।

  • कुत्ते के बच्चे को पप्पी कहा जाता है।

  • कुत्ते का जीवनकाल लगभग 12 से 15 वर्ष तक होती हैं।

  • कुत्ते पैदा होने के 10 से 15 दिन के बाद अपनी आंखें खोलते हैं।

  • चीन में हर दिन 30,000 कुत्ते को मारा जाता है, खाने के लिए।
जानवर कुत्ता
वैज्ञानिक नामकैनीस लुपस फॅमिलिआरिस
सबसे छोटा नस्लChihuahua
सबसे लंबा नस्लGreat Dane
प्रमुख नस्लजर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर, रिट्रीवर, बुलडॉग
मुख्य भोजनरोटी, चावल, मछली, मांस, दूध आदि
जीवन काल12 से 15 वर्ष
औसत गर्भकाल62 दीन

कुत्ते सेे जुड़ी हैरान कर देनेे वाली तथ्य – information About Dog in hindi

• दुनिया में सबसे ज्यादा पाले जाने वाले जानवरों में कुत्ते आते हैं। क्योंकि कुत्ते इंसानों की प्रति काफी वफादार होते हैं। अन्य जीवों के मुकाबले कुत्ते पालने से कई फायदे होते हैं।

• डॉग एक समझदार और वफादार पालतू जानवर है। इसे निगरानी के अलावा अर भी अनेक कार्यों में उपयोग करते हैं। जैसे कि पुलिस किसी चोर को पकड़ना हो या किसी चीज को ढूंढना हो यह सारे काम आसानी से कुत्ते कर सकते हैं।

• कुत्ते इंसानों के हावभाव को आसानी से समझ सकते हैं। यदि आप किसी कुत्ते को प्यार से आवाज देते हैं, तो वह आपके प्यार से बुलाने वाली आवाज को समझ जाता है और प्यार से अपना पूछ लगता है। यदि आप गुस्से में, चिड़चिड़ा होकर मारने के लिए जाएंगे तो वह भी आपके ऊपर भौंकता है।

• कुत्ते इंसानों की फीलिंग को समझ सकते हैं। आप यदि दुखी हो, तो आपका चेहरा देखकर कुत्ते आसानी से यह भाप लेते हैं।

• कुत्ते को भेड़ियों की प्रजाति में गिना जाता है। ऐसे बहुत सारे लोग भ्रम में है जो कुत्तों को बाघ और शेर की प्रजाति के समझ लेते हैं लेकिन हम आपको बता दें बाघ और शेर बिल्ली प्रजाति से संबंधित होते हैं।

• कुत्ते की दिमाग चिंपांजी और डॉल्फिंस की तरह होती है। दुनिया में बहुत सारे प्रजातियों के कुत्ते पाए जाते हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे प्रजाति के कुत्ते हैं जो काफी खूंखार होते हैं उन्हें सार्वजनिक जगहों में ले जाने की अनुमति नहीं होती।

• कुत्ते कहीं तरह के होते हैं । जिनमें से पालतू कुत्ते, जंगली कुत्ते और आवारा घूमने वाले कुत्ते। आवारा घूमने वाले कुत्ते इंसानों की बस्ती में गली – नाली रहते हैं और भोजन के लिए इंसानों के ऊपर निर्भर रहते हैं।

• कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो सुख दुख बढ़ता है। यदि मालिक खुश है तो वह भी खुश रहता है , और यदि मालिक दुख में है तो वह भी चुपचाप बैठा रहता है।

• कुत्तों की देखने और सुघंने की शक्ति इंसानों से 10 हजार गुना अधिक होती है। कुत्ते आने वाले भूकंप, सुनामी जैसी बड़ी-बड़ी आपदाओं को पहले से ही भांप लेते हैं। इससे यह पता चलता है कि कुत्ते खतरे वाली संकेत को पहचान सकते हैं।

• आपने तो बहुत सारे कुत्ते को देखा ही होगा कि उनके नाक हमेशा गीले रहते हैं।  हवा में स्थित  गंध को इसके कारण आसानी से सूंघ सकते हैं।

• क्या आपको पता है इंसान और कुत्ते में एक चीज समान है । वह है फिंगरप्रिंट , जी हां दोस्तों इंसानों की तरह कुत्तों के भी फिंगरप्रिंट एक दूसरे से अलग अलग होते हैं।

• अत्यधिक गर्मी  और हाँफते  वक्त कुत्तों की 40% सूंघने की शक्ति कम हो जाती है। कुत्तों से इंसानों की सूंघने की शक्ति 10000 गुना कमजोर होती है।

• इंसानों की आंखों में दो पलकें होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुत्तों के आंखों में 3 पलकें होते हैं। हमें केवल दो पलकें दिखाई देती है लेकिन तीसरा दोनों पलकों के निचे और आँखों के कोने में मौजूद होता है।

Bloodhound नामक प्रजाति के कुत्ते का सूंघने की शक्ति इतनी मजबूत होती है कि कई देशों के कोर्ट में उसे सबूत के तौर पर भी उपयोग किया जाता है।

• दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता कौन सा है?  इसका जवाब है – Great Dane प्रजाति के कुत्ते। इसे दुनिया के सबसे लंबे कुत्ते में गिना जाता है।

• Great Dane प्रजाति के कुत्ते की लंबाई लगभग 28 से 32 इंच तक हो सकती है। लेकिन इस प्रजाति के Zeus नामक कुत्ता दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता के तौरपर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसकी लंबाई करीब 44 इंच तक है।

कुत्ते से जुड़े रोचक तथ्य (fact About Dog in Hindi)

  1. आप सोचते होंगे दुनिया की सारे कुत्ते भोंकते होंगे लेकिन ऐसा नहीं होता दुनिया में कुत्ते की एक प्रजाति है जो कभी नहीं भोंकते. और वह Basenji नस्ल हैं.
  2. इंसानों की तरह कुत्ते भी सपने देखते हैं.
  3. कुत्ते भी मोटे पन से परेशान होते हैं।
  4. सबसे अधिक कुत्ता America में पाले जाते हैं।
  5. कुत्ते के नाक और पंजे पर ही पसीना आता है अर कहीं नहीं।
  6. कुत्ते में 13 तरह की ब्लड ग्रुप होते हैं।
  7. चॉकलेट कुत्तों के लिए जहर के समान है। दुनिया में जितने लोग कुत्ते पालते हैं अधिकांश लोगों के कुत्ते चॉकलेट खाने की वजह से मरा है।
  8. कुत्ते अपनी पेशाब से लोहे को भी गला सकता है क्योंकि उनके पेशाब में Acid होती है।
  9. एक शहर का डॉग देसी डॉग के तुलना में 3 साल अधिक जीवित रहता है.
  10. Maggie नामक एक ऑस्ट्रेलिया का कुत्ता 29 साल 5 महीने तक जीवित रहा था.
  11. जब कुत्ता जन्म लेते हैं तब वह 15 से 16 दिन तक अंधे और बहरे होते हैं.
  12. कुत्ते पानी में अच्छी तरह से तैयार सकते हैं।
  13. इंसानों से कुत्ते की सुनने की शक्ति 5 गुना अधिक होती है।
  14. कुत्ते के पिल्ले को पप्पी कहा जाता है जिनके 28 दांत होते हैं।
  15. हम पहले ही बता चुके हैं कि पालने वाले कुत्तों की जीवनकाल आवारा कुत्तों की तुलना में अधिक होती है।
  16. दुनिया में 400 मिलियन से भी अधिक कुत्ते हैं।
  17. कुत्ते सीखने में काफी अच्छे होते हैं। वह 2 साल बच्चों के बराबर स्मार्ट होते हैं। कुत्ते हजार से भी अधिक शब्दों को आसानी से सीख सकते हैं।
  18. कुत्ते ग्रुप में रहना पसंद करते हैं। वह अकेला रहना बिल्कुल पसंद नहीं करते। केवल मादा कुत्ते (कुत्तिया) गर्भावस्था के समय ही अकेले रहते हैं।
  19. कुत्तों का प्रजनन समय लगभग 9 सप्ताह का होता है।
  20. कुत्ते एक बार में करीब 4 से 8 बच्चों को जन्म देती हैं।

अंतिम शब्द

एक ही दोस्तों कुत्तों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी। आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही और जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे अन्य पोस्ट को भी जरूरी है और अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

कुत्तों से जुड़ी कुछ FAQ

कुत्ता कितने दिन तक जीवित रह सकता है ?

कुत्ते की उम्र औसतन 12 से 15 वर्ष की होती है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया का एक कुत्ता 29 साल 5 महीने तक जीवित था.

कुत्तिया का गर्भकाल कितनी होती है।

कुत्तिया का गर्भ काल करीब 62 दिन तक होती है.

दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता कौन सा है

Chihuahua दुनिया का सबसे छोटी नस्ल का कुत्ता है।

दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता का नाम क्या है

दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता 44 इंच का है और उसका नाम Zeus है जो great done नस्ल का है।

Categories: Information

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.